सीजनल सब्जियां होती हैं फायदेमंद, जानिए इन सब्जियों को खाने के लाभ

सीजनल सब्जियां होती हैं फायदेमंद, जानिए इनके लाभ
सीजनल सब्जियां होती हैं फायदेमंद, जानिए इन सब्जियों को खाने के लाभ

सीजनल सब्जियों का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप सीजनल सब्जियां नहीं खाते हैं, तो इसके दुष्प्रभाव आपको झेलने पड़ सकते हैं। सीजनल सब्जियों के सेवन से आप खुद को उस मौसम के लिए तैयार रखते हैं, जिस मौसम की वो सब्जी होती है। क्योंकि जिन सब्जियों को उनके सीजन में नहीं उगाया जाता है, उनमें बहुत ज्यादा मात्रा में केमिकल का उपयोग किया जाता है। जिसके सेवन से हमारी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। जैसे कि अभी गर्मी का मौसम चल रहा है, ऐसे में अगर आप गोभी का सेवन करते हैं, तो इसके नुकसान आपको झेलने पड़ सकते हैं। इसमें डाले गए कैमिकल आपके शरीर में जाते हैं, जो कई बीमारियों की वजह बनता है। आज इस लेख में आपको हम इसी बात की जानकारी देंगे कि किस तरह से सीजनल सब्जियों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

सीजनल सब्जियां होती हैं फायदेमंद, जानिए इनके लाभ Seasonal vegetables are beneficial, know their benefits in hindi

इम्यूनिटी बूस्ट होती है (Increase immunity) - अगर आप सीजनल सब्जियों का सेवन करते हैं, तो उससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है। क्योंकि इन सब्जियों में वो सभी पोषक तत्व होते हैं, जो आपको उस पर्टिकुलर सीजन में स्वस्थ रखने में मदद करती है।

मिलती है स्वादिष्ट सब्जी (get delicious vegetables) - अगर आप सीजनल सब्जियों का सेवन करते हैं, तो इससे आपको स्वाद में किसी भी तरह का समझौता नहीं करना होगा। क्योंकि सीजनल सब्जियों में स्वाद होता है। लेकिन वहीं अगर आप बिना सीजन के सब्जी का सेवन करते हैं, तो उसमें स्वाद की कमी के साथ साथ केमिकल भी मिले होते हैं।

सेहत के लिए होती है लाभदायक( beneficial for health) - सीजनल सब्जियों के सेवन से आपको ताकत मिलती है। इससे आप किसी भी तरह के ऐसे केमिकल से दूर रहते हैं, जो कि सब्जियों को लंबे समय तक बचा के रखने के लिए डाला जाता है। सीजनल सब्जियों में बैक्टीरिया नहीं होते ऐसे में सेहत के लिए इसके फायदे होते हैं।

बीमारियों से रहते हैं दूर (stay away from diseases) - सीजनल सब्जियों के सेवन से आप कई बीमारियों से खुद को दूर रख सकते हैं। गर्मियों में जितनी भी फल और सब्जियां आती हैं, उसमें उच्च मात्रा में फाइबर और पानी मौजूद होता है। ऐसे में ये कई बीमारियों से दूर रखने में आपकी मदद करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now