Create

सेहत और त्वचा के लिए एलोवेरा के 6 फायदे

सेहत और त्वचा के लिए एलोवेरा के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सेहत और त्वचा के लिए एलोवेरा के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

एलोवेरा (Aloe Vera) हमारे किचन गार्डन का एक ऐसा पौधा है, जो बिना देखभाल के बढ़ता जाता है। सेहत और त्वचा के लिए एलोवेरा के इतने फायदे हैं कि आप इसे इग्नोर नहीं कर सकते हैं। एलोवेरा में कई तरह के पोषक तत्व मिनरल, अमीनो एसिड, विटामिंस आदि पाए जाते है। यह एक चमत्कारी पौधा है। एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और माइस्चराइजिंग गुणों से युक्त एलोवेरा हमारे स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है। ब्यूटी प्रोडक्ट में एलोवेरा का उपयोग मुख्य इंग्रीडिएंट के तौर पर किया जाता है। बालों और स्किन के अलावा भी एलोवेरा के कई तरह के फायदे हैं।

आपको बता दें कि एलोवेरा जूस, एलोवेरा जेल आदि के फायदे हरदिन लोकप्रिय होते जा रहे हैं। ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने,मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने, वजन कम करने और पाचन तंत्र की सेहत का ध्यान रखने में एलोवेरा जूस बहुत काम का होता है। एलोवेरा सौंदर्य प्रसाधन और सेहत की दुनिया में एक जाना पहचाना नाम है। वर्षों से आयुर्वेदिक दवाई बनाने के लिए एलोवेरा का उपयोग किया जाता है। एलोवेरा जेल सनबर्न से बचाने और घाव को भरने में हमारी सहायता करता है। एलोवेरा कैक्टस प्रजाति का पौधा है जो गर्म और शुष्क जलवायु में उगाया जाता है। यह लेख एलोवेरा के फायदों के बारे में है।

सेहत और त्वचा के लिए एलोवेरा के 6 फायदे - Sehat Aur Tvcha Ke Liye Aloe Vera Ke Fayde In Hindi

1. डायबिटीज को कंट्रोल करता है (Controls diabetes)

प्रतिदिन 2 चम्मच एलोवेरा जूस का इस्तेमाल ब्लड में शुगर लेवल को कम करने में सहायक हो सकता है। इसका इस्तेमाल शुगर कंट्रोल में कर सकते हैं। इसे जूस के साथ मिलाकर या फिर पानी के साथ पी सकते हैं। कोशिश करें कि ताजे पल्प से जूस बनाएं। इससे आप केमिकल युक्त बाजार के एलोवेरा जूस से बच सकेंगे।

2. माउथ वॉश (Use as a mouth wash)

बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त माउथ वॉश की जगह एलोवेरा अर्क एक सुरक्षित और प्रभावी उपाय है। विटामिन C से भरपूर यह प्लांट बेस्ट नेचुरल इंग्रेडिएंट यानी एलोवेरा जेल का उपयोग मसूड़ों की सूजन और आने वाले खून से आराम प्रदान करता है। एलोवेरा जूस को पानी में मिलाकर कुल्ला भी कर सकते हैं।

3. बॉडी डिटॉक्स (Detoxifies body)

वजन घटाने में एलोवेरा का उपयोग लाभदायक हो सकता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बॉडी डिटॉक्स में सहायता करते हैं। सुबह के समय एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच एलोवेरा जूस और एक चम्मच आंवला जूस मिलाकर पियें। इसे पीने के करीब एक घंटे तक कुछ ना खाएं। इसे नींबू के जूस के साथ भी पी सकते हैं और आप एलोवेरा और अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

4. कब्ज से आराम (Relief from constipation)

एलोवेरा में लैक्जेटिव गुण पाया जाता है, जो पेट साफ करके आपको कब्ज से आराम दिलाता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो भोजन को ठीक से पचाने का काम करता है। अगर आपको बार-बार कब्ज की समस्या होती है तो प्रतिदिन 2 चम्मच एलोवेरा जूस पिएं। यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है और आंत की अच्छी बैक्टीरिया को दुरुस्त रखने का काम करता है। आप घर पर एलोवेरा की ताजी पत्तियों से जूस बना कर पी सकते हैं।

5. लिवर फंक्शन (Improves liver function)

हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग लिवर होता है। एलोवेरा जूस आपके लिवर को स्वस्थ रखने का एक अच्छा तरीका है। ऐसा इसलिए है कि जब आपका शरीर पूर्ण रूप से पोषित और हाइड्रेटेड होता है ऐसे में लिवर सबसे अच्छे ढंग से काम करता है। हाइड्रेटिंग और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर एलोवेरा जूस लिवर के लिए लाभदायक पेय है।

6. स्किन को क्लीन करता है (Clears the skin)

एलोवेरा का प्रतिदिन उपयोग आपकी स्किन को साफ रखने में मदद कर सकता है। एलोवेरा को नेचुरल क्लींजर की तरह उपयोग कर सकते हैं। यह मुंहासे और पिंपल्स आदि को दूर रखने में आपकी सहायता कर सकता है। सोने से पहले एलोवेरा जेल को अपने फेस पर हल्के हाथों से मसाज करके सोएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment