तिल का तेल और लहसुन के फायदे

तिल का तेल और लहसुन के फायदे (sportskeeda Hindi)
तिल का तेल और लहसुन के फायदे (sportskeeda Hindi)

तिल का तेल जो सिर्फ खाने के काम नहीं आता है। इस तेल के कई अन्य फायदे भी होते हैं। ठंड के मौसम में लोग अक्सर तिल का उपयोग अधिक करते हैं क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। यह शरीर को उष्मा प्रदान करती है। तिल के तेल से शरीर की मालिश की जाय तो यह शरीर को मजबूत बनाने का काम करता है। तिल के तेल में बालों को मजबूत और घने बनाने के गुण पाये जाते हैं। वहीं लहसुन garlic में भी बहुत औषधीय गुण पाए जाते हैं। लहसुन एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है। जानते हैं तिल के तेल और लहसुन के फायदे।

youtube-cover

तिल के तेल के फायदे - Sesame Oil Benefits In Hindi

एंटी-बैक्टीरियल गुण - तिल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इस कारण यह किसी भी तरह के घाव को जल्द ही ठीक कर देता है। इसके अलावा किसी भी सूजन में आराम देता है और सोराइसिस और एक्जिमा जैसी त्वचा की परेशानियों को दूर करने में भी मदद करता है।

बालों के लिए - तिल का तेल बालों को भीतर से पोषण देने का काम करता है। तिल के तेल को हल्का गर्म कर लीजिए और इसके बाद हल्के हाथों से स्कैल्प पर मसाज कीजिए। कुछ देर के लिए तेल को बालों में लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से धो लें।

लहसुन के फायदे - Garlic Benefits In Hindi

हाई ब्लड प्रेशर के लिए - लहसुन के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत मिल सकती है।लहसुन में बायोएक्टिव सल्फर यौगिक, एस-एललिस्सीस्टीन (S-allylcysteine) होता है। दरअसल, सल्फर की कमी से भी हाई ब्ल्ड प्रेशर की समस्या हो सकती है। ऐसे में शरीर को ऑर्गनोसल्फर यौगिकों वाला पूरक आहार जैसे लहसुन देने से ब्लड प्रेशर को स्थिर किया जा सकता है।

दमा की बीमारी में - अगर किसी को दमा यानी अस्थमा की शिकायत है तो ऐसे में उसके लिए लहसुन का सेवन बहुत लाभकारी होता है। लेकिन अगर किसी दमा के मरीज को एलर्जी है, तो लहसुन का उपयोग डॉक्टर के परामर्श पर ही करना चाहिए। अन्यथा एलर्जी की समस्या बढ़ सकती है।

हड्डियों को करेगा मजबूत - एक व्यक्ति की जब उम्र बढ़ती है तो उसके साथ-साथ उसकी हड्डियां भी कमजोर होने लग जाती है। ऐसे में अगर रोजाना तिल के तेल में लहसुन मिलाकर शरीर की मालिश की जाए तो इससे लाभ मिलता है। ऐसा करने से व्यक्ति की हड्डियां मजबूत होती है।

सर्दियों में शरीर गर्म रहता है - आपको बता दें, लहसुन की तासीर गर्म होती है। इसी वजह से इसका उपयोग सर्दियों में भी करना बहुत फायदेमंद होगा। अगर किसी को बहुत सर्दी लग रही हो तो इस तेल की मालिश करने से शरीर में गर्मी पहुंचेगी जिससे ठंड से बचाव होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan