Create

शहद और हल्दी चेहरे पर लगाने के फायदे-Shahad Aur Haldi Chehre Par Lagane Ke Fayde

शहद और हल्दी चेहरे पर लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
शहद और हल्दी चेहरे पर लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

शहद (Honey) और हल्दी (Turmeric) दोनों ही स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद होते हैं, उतना ही स्किन के लिए लाभदायक साबित होते हैं। शहद और हल्दी में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो स्किन को काफी लाभ पहुंचाते हैं। अगर शहद और हल्दी दोनों को एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए, तो इससे स्किन संबंधी कई समस्या दूर होती हैं। साथ ही चेहरे पर ग्लो भी आता है। हल्दी में एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। वहीं, शहद में एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जैसे तत्व मौजूद होते हैं। जानिए शहद और हल्दी चेहरे पर लगाने के क्या फायदे होते हैं।

शहद और हल्दी चेहरे पर लगाने के फायदे (Shahad Aur Haldi Chehre Par Lagane Ke Fayde In Hindi)

घाव के निशान भरते हैं

शहद और हल्दी दोनों मिलाकर लगाने से घाव के निशान भर जाते हैं। चेहरे पर कितना भी पुराना घाव का निशान हो, लेकिन शहद और हल्दी का लेप लगाने से निशान कम हो जाते हैं।

चेहरे पर आता है ग्लो

शहद और हल्दी का फेस पैक चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक (Glowing Skin) बढ़ती है। इसके लिए शहद और हल्दी का फेस पैक बनाकर 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाए। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इससे स्किन पर ग्लो आता है।

पिंपल्स की शिकायत से मिलता है छुटकारा

शहद और हल्दी का फेस पैक त्वचा को हानिकारक बैक्टीरिया से बचाने में मदद करता है। इसलिए शहद और हल्दी का पैक चेहरे पर लगाने से पिंपल्स (Pimples) और दाग धब्बों की शिकायत से छुटकारा मिल जाता है।

डार्क सर्कल होते हैं खत्म

शहद और हल्दी लगाने से डार्क सर्कल (Dark Circle) की शिकायत से भी छुटकारा मिल जाता है। अगर किसी के आंखों के नीचे काले घेरे की शिकायत हो, तो उसे शहद और हल्दी का पैक लगाना चाहिए।

झुर्रियों की शिकायत होती है दूर

शहद और हल्दी का फेस पैक लगाने से झुर्रियों (Wrinkles) की शिकायत से छुटकारा मिलता है। इसके लिए शहद और हल्दी का पैक 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं, फिर सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment