Create

शहद के फायदे : Shahad Ke Fayde

शहद के फायदे (फोटो - uttam news)
शहद के फायदे (फोटो - uttam news)

शहद औषधीय गुणों से भरपूर एक ऐसा पदार्थ है जो हर किसी की रसोई में मिलता है। इसके औषधीय गुण कई रोगों से निजात पाने के लिए मददगार साबित होते हैं। अगर कोई रोजाना शहद का सेवन करता है, तो इससे त्वचा पर निखार आता है। शहद में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण कंपाउंड्स शरीर में कई तत्वों की पूर्ति करते हैं। शहद (Honey) इतना लाभदायक है कि यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में सक्षम है। सर्दी, खांसी और कफ जैसे मौसमी बीमारी से बचने के लिए शहद काम आता है। जानते हैं शहद के अन्य कुछ ऐसे फायदे जो कम लोगों को ही पता होगें।

शहद खाने के फायदे – Benefits of Honey in Hindi

कोलेस्ट्रॉल को सुधारने के लिए - कोलेस्ट्रॉल का स्तर हृदय रोगों को बढ़ा सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल एथेरोस्क्लेरोसिस में प्रमुख भूमिका निभाते हैं, जो धमनियों या आर्टरीज में फैट बिल्डअप करता है जो दिल के दौरे और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने के लिए शहद (Honey) का सेवन बहुत लाभकारी होता है, इसलिए अगर किसी को कोलेस्ट्रॉल की परेशनाी है तो उसे इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

बालों को मजबूत बनाने के लिए - हर किसी के लिए बालों की सुंदरता जरूरी है। अगर बाल झड़ने की समस्या है या आपके बाल जरूरत से ज्यादा गिरने लगे हैं तो रोजाना दो चम्मच शहद (Honey) खाया कीजिए। ऐसा करने से आपके बाल मजबूत होंगे और बाल गिरने की समस्या दूर हो जाएगी।

मांसपेशियों के लिए फायदेमंद - चुस्त और दुरुस्त रहने के लिए मांसपेशियों का स्वस्थ रहना जरूरी है। शहद (Honey) का सेवन करने से व्यक्ति की मांसपेशियां मजबूत बनती है। इसलिए रोजाना शहद का सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment