Create

शहद खाने के जबरदस्त फायदे-Shahad Khane Ke Jabardast Fayde

शहद खाने के जबरदस्त फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
शहद खाने के जबरदस्त फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग शहद (Honey) का सेवन करते हैं, क्योंकि शहद का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। इसलिए शहद का सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती हैं। ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए शहद का उपयोग करते हैं, लेकिन शहद वजन कम करने के साथ-साथ कई बीमारियों को ठीक करता है। शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम, क्लोरीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं।

शहद खाने के जबरदस्त फायदे (Shahad Khane Ke Jabardast Fayde In Hindi)

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

शहद का सेवन सर्दी-जुकाम (Cold) में काफी फायदेमंद माना जाता है। शहद के सेवन से सर्दी-जुकाम की शिकायत से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए शहद को दालचीनी पाउडर में मिलाकर सेवन करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

शहद का सेवन ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की बीमारी में भी लाभदायक साबित होता है। शहद का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके लिए गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद को मिलाकर पीना चाहिए।

खांसी में फायदेमंद

अगर किसी को खांसी (Cough) की शिकायत हो, तो उसमें भी शहद काफी फायदेमंद माना जाता है। शहद के सेवन से खांसी से जल्द छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए शहद को अदरक के रस में मिलाकर सेवन करना चाहिए।

वजन आसानी से होता है कम

आजकल की जीवनशैली की वजह से ज्यादातर लोग बढ़ते मोटापा की वजह से परेशान हैं। लेकिन शहद वजन को कम करने का सबसे सही विकल्प माना जाता है। शहद के सेवन से वजन आसानी से कम हो जाता है। इसके लिए गुनगुने पानी या दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

शहद रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता को भी बढ़ाता है। जिसकी वजह से किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बचा जा सकता है। जो लोग बार-बार बीमार पड़ते हैं, उनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे लोगों को रोजाना शहद का सेवन करना चाहिए।

एसिडिटी की समस्या होती है खत्म

शहद पेट के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। रोजाना सुबह खाली पेट शहद का सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी (Acidity) की शिकायत से छुटकारा मिल जाता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

शहद का सेवन स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन (Skin) के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। शहद के सेवन से त्वचा पर ग्लो आता है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है कम

शहद का सेवन दिल संबंधी बीमारी में भी लाभदायक साबित होता है। शहद के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) का स्तर कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है। इसके लिए गुनगुने पानी में शहद का सेवन करना चाहिए।

एनीमिया की शिकायत होती है दूर

शहद का सेवन करने से एनीमिया (Anemia) यानि खून की कमी दूर होती है। अगर किसी को एनीमिया की शिकायत हो, तो उसे रोजाना दूध के साथ शहद का सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment