Create

शकाकुल मिश्री के फायदे : Shakakul Mishri Ke Fayde

शकाकुल मिश्री के फायदे (फोटो - myupchar)
शकाकुल मिश्री के फायदे (फोटो - myupchar)

शकाकुल मिश्री गाजर और अजमोद से संबंधित एक जड़ वाली सब्जी है। इसका सभी अपियासी परिवार से संबंध हैं। शककुल मिश्री एक द्विवार्षिक पौधा है जिसे आमतौर पर वार्षिक रूप में उगाया जाता है। इसकी लंबी, कंदयुक्त जड़ में क्रीम रंग की त्वचा और मांस होता है, और इसे परिपक्व होने के लिए जमीन में छोड़ दिया जाता है, यह सर्दियों के ठंढों के बाद स्वाद में मीठा हो जाता है। शकाकुल मिश्री को प्राचीन काल से सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। कई लोग शकाकुल मिश्री को स्वीटनर के रूप में इस्तेमाल करते हैं। जानते हैं शकाकुल मिश्री के फायदे।

शकाकुल मिश्री के फायदे : Shakakul Mishri Ke Fayde In Hindi

वायरस में - शकाकुल मिश्री में विटामिन और पोटेशियम अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए इसका सेवन लोग अक्सर दवा के रूप में अधिक करते हैं। शकाकुल मिश्री में एंटीऑक्सिडेंट और घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के आहार फाइबर भी होते हैं।

टीबी के रोग में - अगर किसी को टीबी की या सांस की समस्या है तो उसे शकाकुल मिश्री का सेवन करना चाहिए। लेकिन इसके सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। क्योंकि आपकी सेहत के हिसाब से ही आप इसका सेवन कर सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए - कई लोग ऐसे होते हैं जिनको अपने कम वजन की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए शकाकुल मिश्री लाभकारी हो सकती है। लेकिन इसके साथ अन्य चीजें जैसे फल, हरी सब्जी आदि का सेवन भी करना जरूरी होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment