Create

शरीर में कमजोरी महसूस हो तो क्या खाना चाहिए

शरीर में कमजोरी महसूस हो तो क्या खाना चाहिए (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
शरीर में कमजोरी महसूस हो तो क्या खाना चाहिए (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

जिस क्षण हम ऊर्जा में कमी या थकान महसूस करते हैं, हम अपने आप को बेहतर बनाने के लिए अलग-अलग चीज़ें अपनाते हैं। लेकिन क्या ये विकल्प मदद करते हैं? डॉक्टरों और पोषण विशेषज्ञों का मानना है कि वे प्रारंभिक ऊर्जा उच्च स्तर में प्रदान कर सकते हैं लेकिन जल्द ही स्तर गिर जाते हैं, और हम अंत में पहले की तुलना में अधिक कमजोर महसूस करते हैं। इस लेख में हम कमजोरी के लिए कुछ खाद्य पदार्थ का सुझाव देने जा रहे हैं, जो आपको ऊर्जा देने के साथ-साथ कमजोरी दूर करने में मदद करेंगे।

शरीर में कमजोरी महसूस हो तो क्या खाना चाहिए - What To Eat If You Feel Weakness In The Body In Hindi

1. ताजे फल और सब्जियां खाएं (Eat fresh fruits and vegetables)

सलाद के कटोरे या फलों की सेवा की शक्ति को कम मत समझिये, ताजे फल और सब्जियां महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। यह मेटाबोलिज्म को बनाए रखने और ऊर्जा के स्तर में सुधार करने में मदद करती हैं। फल या सब्जी जितनी ताज़ी होगी, आपकी सेहत के लिए उतनी ही अच्छी होगी। साथ ही, प्रदान की गई ऊर्जा अधिक सुसंगत दर पर होती है और यह शरीर को मानसिक और शारीरिक श्रम की मांग के साथ बेहतर ढंग से सामना करने में मदद करती है। यह आदर्श खाद्य पदार्थ हैं जो थकान और डिप्रेशन को रोकते हैं।

2. गैर-कैफीनयुक्त पेय के साथ हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated with non-caffeinated drinks)

रोजाना एक या दो कप कॉफी तो ठीक है, लेकिन जब कॉफी हर घंटे पीने की आदत बन जाए तो यह सेहत के लिए हानिकारक होती है। इसके बजाय आप कम ऊर्जा के स्तर पर ज्वार में मदद करने के लिए ताजे फलों के रस, मिल्कशेक, ग्रीन टी या स्मूदी चुन सकते हैं। वे उन खाद्य पदार्थों के लिए पौष्टिक विकल्प बनाते हैं जो थकान को रोकते हैं।

3. जल का सेवन करें (Drink plenty of water)

जब भी हम थके हुए होते हैं तो लगभग हमेशा डिहाइड्रेशन का हिसाब रखना भूल जाते हैं। पानी बिना किसी कैलोरी को जोड़े शरीर को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए दिन में 2-3 लीटर पानी पिएं।

4. प्रोटीन (Eat protein)

खाने में प्रोटीन जैसी कमजोरी से कोई नहीं लड़ सकता। बीन्स, टोफू, पनीर और स्प्राउट्स ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो थकान से लड़ते हैं। इनमें से अधिकांश मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो ऊर्जा के स्तर को बहाल करने में मदद करते हैं।

5. साबुत अनाज और काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट (Whole grains and complex carbohydrates)

हम में से अधिकांश लोग थोड़ी अतिरिक्त नींद के लिए नाश्ता छोड़ देते हैं या भोजन के लिए मैदे से बने खाद्य पदार्थ या उच्च कैलोरी वाले स्नैक्स जैसे अस्वास्थ्यकर विकल्प चुनते हैं। पूरे दिन ऊर्जा के स्तर को स्थिर रखने के लिए, दलिया को नाश्ता के रूप में खाने का फैसला करें या साबुत अनाज के विकल्प जैसे होल-व्हीट पैनकेक, मल्टीग्रेन सैंडविच या क्विनोआ का सेवन करें। इनमें उच्च मात्रा में अच्छी गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो हमारे दिमाग और मांसपेशियों को एनर्जी प्रदान करते हैं, इसलिए यह कुशलता से काम करते हैं और थकान और कमजोरी से लड़ने के लिए बढ़िया भोजन बनाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...