डेंगू में चावल खाना चाहिए या नहीं? जानिये सही जवाब - Dengue Me Chawal Khana Chaiye Ya Nahi? Janiye Sahi Jawab

डेंगू में चावल खाना चाहिए या नहीं? जानिये सही जवाब ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
डेंगू में चावल खाना चाहिए या नहीं? जानिये सही जवाब ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

डेंगू (Dengue) की बीमारी बहुत ही घातक होती है। इसमें व्यक्ति को मांसपेशियों में दर्द (muscle pain), स्किन पर रैशेज (skin rash) तेज बुखार (High fever), होता है। इस बीमारी में व्यक्ति के प्लेटलेट्स भी बहुत जल्दी गिरने लग जाते हैं। ये बीमारी इतनी घातक होती है कि किसी व्यक्ति की जान भी जा सकती है। इसलिए दवाइयों के साथ ही साथ डेंगू में मरीजों को खाने पीने में भी बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। कई लोग इस कश्मकश में रहते हैं कि डेंगू में चावल (Rice) का सेवन कर सकते हैं या नहीं। यही परेशानी को आज हम इस लेख के जरिए दूर करेंगे और आपको बताएंगे कि डेंगू में मरीज चावल का सेवन कर सकता है या नहीं।

डेंगू में चावल खाना चाहिए या नहीं? जानिये सही जवाब

डेंगू इस तरह की बीमारी है जिसमें हमें बहुत सोच समझ कर खाना या पीना होता है। डेंगू में मरीज को खाने के लिए क्या दे सकते हैं, यह परेशानी हमेशा बनी रहती है। लेकिन डॉक्टर के अनुसार डेंगू में मरीज को चावल खिलाया जा सकता है। चावल में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients) डेंगू में होने वाली कमजोरी से आराम दिलाने में बहुत उपयोगी होते हैं। लेकिन चावल का सेवन भी आप हर समय नहीं कर सकते। यदि मरीज चावल खाना चाहता है, तो उसे सिर्फ दिन के समय ही चावल का सेवन करने की अनुमती दी जाती है। चावल भारी होता है और रात में इसके सेवन से पेट में समस्या हो सकती है। इसलिए इसका सेवन दिन में करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki