फैटी लिवर में चावल खाना चाहिए या नहीं? जानिये सही जवाब - Fatty liver me chawal khana chaiye ya nahi? janiye sahi jawab

फैटी लिवर में चावल खाना चाहिए या नहीं? जानिये सही जवाब( फोटो - Sportskeeda Hindi )
फैटी लिवर में चावल खाना चाहिए या नहीं? जानिये सही जवाब( फोटो - Sportskeeda Hindi )

फैटी लिवर (Fatty Liver) एक तरह की मेडिकल समस्या है। जिसमें लिवर में फैट जमने लगता है। ये अक्सर शराब का सेवन करने से होता है। लेकिन आजकल फैटी लिवर हमारी खराब लाइस्टाइल की वजह से भी होने लगा है। हमारा खानपान भी इसमें सबसे बड़ा कारण है। लीवर में फैट की दिक्कत सबसे ज्यादा उन लोगों को होती है। जिन्हें डायबिटीज, मोटापा, या कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है। इस तरह से लिवर में फैट जमा होने को हम नॉन अल्कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) कहते है। फैटी लिवर के कुछ लक्षण किन्हीं लोगों में दिखाई देते हैं। इसके लक्षण कुछ इस तरह से होते हैं। जैसे किसी-किसी को लिवर की जगह पर खिचाव महसूस होता है। वहीं ,फैटी लिवर की समस्या में अक्सर ये कसमकश बनी रहती है की खाने में चावल का सेवन करें या न करें। तो आइए जानते हैं चावल का सेवन कर सकते हैं या नहीं।

फैटी लिवर में चावल खाना चाहिए या नहीं

चावल एक हाई ग्लाइसेमिक (High Glycemic) फूड होता है जो ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) को बहुत आसानी से बढ़ा सकता है। जिसके कारण फैटी लिवर की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए जिन लोगों में फैटी लिवर की समस्या होती है, उन्हें चावल का सेवन नहीं करना चाहिए।

लेकिन, अगर किसी व्यक्ति को चावल खाना बहुत ज्यादा पसंद है, तो ऐसे में ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं। भूरा चावल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जो लिवर को नुकसान नहीं पहुंचाता। ब्राउन राइस में पाया जाने वाला फाइबर घुलनशील होता है। जिससे शरीर के सभी विषाक्त पदार्थों (toxins) को ये आसानी से बाहर निकाल देता है। इसलिए जब भी आप चावल का सेवन करना चाहें तो ब्राउन राइस खाए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।