क्या आपको बेहतर पोषण परिणामों के लिए आम को खाने से पहले पानी में भिगोना चाहिए?

Should you soak mangoes in water before eating them for better nutritional results?
क्या आपको बेहतर पोषण परिणामों के लिए आम को खाने से पहले पानी में भिगोना चाहिए?

आम एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जो दुनिया भर में व्यापक रूप से खाया जाता है। ये विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरा होता हैं, जो इसे किसी भी आहार के लिए एक स्वस्थ जोड़ बनाते हैं।

हालांकि, एक आम धारणा है कि आम को खाने से पहले पानी में भिगोकर खाने से उसकी पौष्टिकता बढ़ जाती है।

आज हम इस दावे का पता लगाएंगे और यह निर्धारित करेंगे कि आमों को खाने से पहले पानी में भिगोने से कोई अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ मिलता है या नहीं।

सबसे पहले तो यह समझना जरूरी है कि लोग आम को खाने से पहले पानी में क्यों भिगोते हैं।

इस प्रथा के पीछे प्राथमिक कारणों में से एक फल से रस निकालना है। आम का रस एक चिपचिपा पदार्थ है जो आम के पेड़ के तने और पत्तियों से स्रावित होता है। इसमें यूरुशीओल नामक एक यौगिक होता है, जो ज़हर आइवी में भी पाया जाता है और कुछ लोगों में त्वचा में जलन और एलर्जी का कारण बन सकता है। कुछ मिनटों के लिए आमों को पानी में भिगोने से रस निकालने में मदद मिल सकती है और किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया के जोखिम को कम किया जा सकता है।

youtube-cover

यह दावा कि आमों को खाने से पहले पानी में भिगोने से उनका पोषण मूल्य बढ़ जाता है, वैज्ञानिक प्रमाणों द्वारा समर्थित नहीं है। आम पहले से ही आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, और उन्हें पानी में भिगोने से उनकी पोषण सामग्री में उल्लेखनीय वृद्धि होने की संभावना नहीं है। वास्तव में, लंबे समय तक आम को पानी में भिगोने से पोषक तत्वों की हानि हो सकती है, क्योंकि कुछ पानी में घुलनशील विटामिन और खनिज फल से पानी में निकल सकते हैं।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि

फलों और सब्जियों को पानी में भिगोने से वास्तव में उनके पोषण मूल्य में कमी आ सकती है। उदाहरण के लिए, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि सेब को 15 मिनट के लिए पानी में भिगोने से उनकी एंटीऑक्सीडेंट सामग्री 50% तक कम हो जाती है।

एंटीऑक्सिडेंट यौगिक होते हैं जो हमारी कोशिकाओं को हानिकारक अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं जिन्हें फ्री रेडिकल्स कहा जाता है। वे फलों और सब्जियों में प्रचुर मात्रा में होते हैं और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं।

अधिकतम पोषण लाभ के लिए आम खाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

पानी में भीगे आम!
पानी में भीगे आम!

उत्तर सरल है: उन्हें ताजा और पका हुआ खाएं। जब वे पूरी तरह से पके होते हैं तो आम अपने पोषण के चरम पर होते हैं।

इनमें कच्चे आम की तुलना में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व होते हैं। आम कैलोरी में भी कम और फाइबर में उच्च होते हैं, जिससे वे वजन प्रबंधन और पाचन स्वास्थ्य के लिए एक आदर्श स्नैक बन जाते हैं।

अपने पोषण लाभों के अलावा, आम आहार फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है, जो हृदय रोग, मधुमेह और मोटापे जैसी विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। फाइबर एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जो शरीर द्वारा पचाया नहीं जाता है। यह पाचन तंत्र से अपेक्षाकृत बरकरार रहता है और आंत्र आंदोलनों को नियंत्रित करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now