Create
Notifications

अदरक खाने के नुकसान- Adrak Khane ke nuksan

अदरक खाने के नुकसान(फोटो:pexels)
अदरक खाने के नुकसान(फोटो:pexels)
Ritu Raj

सर्दियां आते ही अदरक (Ginger) की मांग बढ़ जाती है, अदरक चाय (Ginger Tea) में ही नहीं बल्कि सब्जियां बनाने में भी इस्तेमाल होती है। कई लोग तो अदरक को कच्चा खाना भी पसंद करते हैं। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर अदरक का इस्तेमाल कई तरह की दवाओं को बनाने में भी किया जाता है। लेकिन अदरक का ज्यादा प्रयोग बेहद ही नुकसान पहुंच सकता है। आज हम बात करेंगे अदरक खाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

अदरक खाने के नुकसान- Adrak Khane ke nuksan in Hindi

बढ़ सकता है दिल का खतरा (increase the risk of heart)

ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन करने से दिल से जुड़ी परेशानियां हो सकती है। क्योंकि, अदरक का असर सीधा दिल की धड़कनों पर पड़ता है। जरूरत से ज्यादा अदरक आपकी हार्टबीट को बढ़ा देता है जिसकी वजह से हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए दिल से जुड़ी किसी भी बीमारी से पीड़ित लोगों को अदरक का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए।

ब्लीडिंग डिसऑर्डर (Bleeding disorder)

ज्यादा अदरक का सेवन करना ब्लीडिंग डिसऑर्डर को बुलावा देना है, क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है और जो लोग ब्लीडिंग डिसऑर्डर की परेशानी से जूझ रहे हैं उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अदरक में मौजूद एंटी प्लेटलेट तत्व खून पतला करने का काम करते हैं। ऐसे में अगर आपका खून पतला है, तो इसका सेवन करने से आपको ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है।

सीने में जलन (ginger can cause heartburn)

ज्यादा मात्रा में अदरक खाने से सीने में जलन की परेशानी उठ सकती है। हालांकि, अदरक एसिड रिफ्लक्स को कम करने का काम करता है लेकिन ज्यादा मात्रा में सेवन करने से अदरक आपके अंदर एसिड को बढ़ा देता है जिसके चलते सीने में जलन की समस्या हो सकती है।

शुगर और ब्लड प्रेशर को कर सकता है प्रभावित (ginger Can affect sugar and blood pressure)

शुगर और हाइपरटेंशन के मरीजों को अदरक का सेवन संभल कर करना चाहिए। अदरक शुगर लेवल को कम करता है इसके साथ ही ब्लड को पतला भी करता है। ऐसे में बीपी की परेशानियों से जूझ रहे मरीजों को ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...