Create

आंवला का जूस पीने से सिर्फ फायदे ही नहीं बल्कि सेहत को हो सकते हैं ये 7 बड़े नुकसान

आंवला जूस के नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
आंवला जूस के नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

आंवला के जूस (Amla Juice) का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है, आंवला के जूस का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं भी दूर होती है। ये तो सभी लोग जानते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आंवला जूस के कुछ नुकसान भी होते हैं। जी हां जैसा की हम सब जानते हैं कि किसी भी चीज़ का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन हानिकारक साबित हो सकता है और ऐसा ही आंवले के जूस के साथ भी है। अगर आप अधिक मात्रा में आंवला के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे स्वास्थ्य को फायदे की जगह नुकसान पहुंचता है। जिससे आप कई बीमारियों से ग्रसित भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं आंवला जूस पीने के क्या-क्या नुकसान होते हैं।

आंवला का जूस पीने से सिर्फ फायदे ही नहीं बल्कि सेहत को हो सकते हैं ये 7 बड़े नुकसान

1- आंवला में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप आंवला या आंवला के जूस का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो इससे यूरिन (Urine) में जलन की शिकायत हो सकती है। साथ ही कई लोगों के यूरिन में दुर्गंध की समस्या भी हो सकती है।

2- आंवला में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप आंवला के जूस का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो इससे आपको कब्ज (Constipation) की शिकायत हो सकती है। क्योंकि इसका अधिक सेवन करने से मल कठोर हो जाता है, जिससे कब्ज की शिकायत हो जाती है।

3- किडनी (Kidney) संबंधी बीमारी की शिकायत होने पर आंवला के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे शरीर का सोडियम स्तर बढ़ जाता है, जिससे किडनी अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाती है और शरीर में पानी भरने लगता है। साथ ही आंवला के जूस का अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर हाई होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

4- आंवला के जूस का अधिक मात्रा में सेवन करने से एसिडिटी (Acidity) की शिकायत हो सकती है। क्योंकि आंवला प्राकृतिक रूप से एसिडिक होता है, इसलिए अगर आप खाली पेट आंवला या इसके जूस का सेवन करते हैं, तो इससे एसिडिटी और पेट संबंधी बीमारी हो सकती है।

5- आंवला के जूस का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि आंवला का जूस ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। लेकिन अगर किसी का ब्लड शुगर लेवल (Low Blood Sugar level) पहले से कम है, तो उसे आंवला के जूस का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल और भी कम हो सकता है।

6- गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना पड़ता है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को बिना डॉक्टर से सलाह लिए आंवला के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

7- आंवला या आंवला के जूस से कई लोगों को एलर्जी (Allergy) की शिकायत रहती है, ऐसे में अगर कोई आंवला के जूस का सेवन करता है, तो इससे स्किन संबंधी समस्या पैदा हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...