Create

ज्यादा पानी पीने के नुकसान : Zyada Paani Peene Ke Nuksan

ज्यादा पानी पीने के नुकसान (फोटो - patrika)
ज्यादा पानी पीने के नुकसान (फोटो - patrika)

पानी के बिना शरीर कई बीमारियों का शिकार हो जाएगा। हमारा शरीर लगभग 70% पानी से बना है। हर एक इंसान को पानी नियमित रूप से पीना चाहिए ताकि ड्राइनेस और डिहाइड्रेशन जैसी परेशानी से बचा जा सके। लेकिन कोई भी चीज अगर जरूरत से ज्यादा हो तो शरीर को नुकसान पहुंचाती है। ये बात हमारे खान-पान पर भी लागू होती है, जो कि हमारे जीवन के लिए बहुत ही जरूरी है। अगर आपको जरूरत से ज्यादा प्यास लगती है या फिर आप बार-बार पानी पीते हैं तो ये किसी गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। जानते हैं ज्यादा पानी पीने के नुकसान।

कितना पानी पीना है जरूरी -

एक सेहतमंद इंसान को एक दिन में 2 से 3 लीटर पानी ही पीना चाहिए।

ज्यादा पानी पीने के नुकसान - Side Effects Of Drinking Excessive Water In Hindi

1 . ज्यादा पसीना आना लगता है - गर्म और आद्र जलवायु में लोगों को ज्यादा पसीना आता है, जिसके बाद शरीर में पानी की कमी की वजह बनती है, जिसके बाद हमारा शरीर तापमान संतुलित करने के लिए ज्यादा पानी की मांग करता है।

2 . ओवरहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है - अगर कोई व्यक्ति ज्यादा पानी पीता है तो इससे ओवरहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है।

3 . चक्कर की समस्या - किसी को भी बिना प्यास के पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि बहुत अधिक पानी पीने से चक्कर भी आने लगते है। इसलिए अगर प्यास न हो तो पानी नहीं पिएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment