सुबह नाश्ता नहीं करने से हो सकते हैं ये 6 बड़े नुकसान-Subah Nasta Nahi Karne Se Ho Sakte Hai Ye Bade Nuksan

सुबह नाश्ता नहीं करने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
सुबह नाश्ता नहीं करने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

सुबह का नाश्ता (Breakfast) शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी होता है। सुबह नाश्ता करने से शरीर को एनर्जी मिलती है, साथ ही शरीर को वह सभी पोषक तत्व भी मिलते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से लाभदायक साबित होते हैं। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग सुबह उठते ही सबसे पहले चाय का सेवन करते हैं या फिर लोग इतना बीजी हो जाते हैं कि नाश्ता करना ही भूल जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह का नाश्ता न करने की वजह से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। जी हां सुबह का नाश्ता न करने से शरीर को जरूर पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिसकी वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होते हैं। आइए जानते हैं सुबह नाश्ता नहीं करने से स्वास्थ्य को क्या-क्या नुकसान होते हैं।

सुबह नाश्ता नहीं करने से हो सकते हैं ये 6 बड़े नुकसान

रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है कमजोर

सुबह नाश्ता नहीं करने की वजह से रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से वायरस और बैक्टीरिया आसानी से आपको अपनी चपेट में ले लेता है।

वजन बढ़ सकता है

वजन (Weight) कम करने की चक्कर में अक्सर कर लोग नाश्ता नहीं करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं नाश्ता न करने की वजह से आपका वजन कम नहीं होता है, बल्कि वजन और बढ़ता है। क्योंकि ज्यादा देर भूखे रहने के बाद जब आप खाना खाते हैं, तो ओवरईटिंग कर लेते हैं।

माइग्रेन की हो सकती है शिकायत

नाश्ता न करने की वजह से सिर दर्द की शिकायत हो सकती है, जो आगे जाकर माइग्रेन (Migraine) का रूप ले लेती है। जिसकी वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए नाश्ता करना बेहद जरूरी होता है।

डायबिटीज का बढ़ता है खतरा

नाश्ता न करने की वजह से डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ सकता है। क्योंकि नाश्ता नहीं करने की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।

कैंसर का बढ़ता है खतरा

सुबह नाश्ता नहीं करने की वजह से कैंसर (Cancer) का खतरा बढ़ जाता है, और जैसा कि हम सब जानते हैं, कैंसर एक काफी गंभीर बीमारी है। इस बीमारी की वजह से कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

हृदय रोगों का बढ़ता है जोखिम

सुबह नाश्ता नहीं करना हृदय (Heart) के लिए काफी हानिकारक साबित होता है। क्योंकि सुबह नाश्ता न करने की वजह से हृदय रोगों का जोखिम बढ़ जाता है। इसके साथ ही ब्लड प्रेशर हाई होने का खतरा भी रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava