बासी खाना खाने के नुकसान 

बासी खाना खाने के नुकसान  (फोटो - sportskeeda hindi)
बासी खाना खाने के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)

हर व्यक्ति चाहता है कि उसका शरीर हमेशा स्वस्थ रहे, इसके लिए लोग अक्सर घर का बना खाना पसंद करते हैं। लेकिन आजकल की इस दौड़भाग वाली जिंदगी में लोग एक ही समय में ज्यादा खाना बना लेते हैं, जिसे वो बनाकर फ्रिज में रख देते हैं और बाद में खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बासी खाना (Stale food) सेहत के लिए नुकासनदायक होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बासी खाने में हानिकारक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो सेहत को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। तो चलिए जानते हैं बासी खाना खाने के नुकसान।

youtube-cover

बासी खाना खाने के नुकसान : Side Effects Of Stale Food In Hindi

फूड पाइजनिंग का खतरा -

बासी खाने का सेवन करने से व्यक्ति को फूड पाइजनिंग (food poisoning) की शिकायत हो सकती है। क्योंकि खाने को फ्रिज में रखने से खाने में हानिकारक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिससे फूड पाइजनिंग की शिकायत हो जाती है और पेट में दर्द हो सकता है।

पेट दर्द की समस्या -

बासी खाने का सेवन करने से व्यक्ति के पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। क्योंकि बासी खाने का सेवन करने से पाचन तंत्र (Digestion) कमजोर हो जाता है। जिसकी वजह से खाने के बाद खाना पचाने में परेशानी हो सकता है।

बुखार आ सकता है -

बासी खाने में हानिकारक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति को हल्के बुखार (Fever) की शिकायतहो सकती है। ऐसे में बुखार की वजह शरीर में कमजोरी आ सकती है। साथ ही उल्टी (Vomiting) की परेशानी भी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now