अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन हाइड्रेटेड दिनचर्या का पालन करने के सरल तरीके!

Simple ways to follow a daily hydrated routine for good mental health!
अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन हाइड्रेटेड दिनचर्या का पालन करने के सरल तरीके!

अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। हर दिन, हमारा शरीर पसीना, पेशाब और यहां तक कि सांस लेने के माध्यम से तरल पदार्थ खो देता है। इन तरल पदार्थों की भरपाई नहीं करने से निर्जलीकरण हो सकता है, जिससे सिरदर्द से लेकर मिजाज तक कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

आज हम अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए हर दिन एक हाइड्रेटेड रूटीन का पालन करने के कुछ सरल तरीकों का पता लगाएंगे।

उच्च जल सामग्री वाले खाद्य पदार्थ खाएं

हाइड्रेटेड रहने का दूसरा तरीका उच्च जल सामग्री वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना है। फल और सब्जियां पानी का एक बड़ा स्रोत हैं, और उनमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। कुछ उदाहरणों में तरबूज, खीरा, संतरा और टमाटर शामिल हैं।

अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें

हाइड्रेटेड रहने के सबसे आसान तरीकों में से एक है कि आप जहां भी जाएं अपने साथ पानी की बोतल ले जाएं। यह विशेष रूप से सहायक हो सकता है यदि आप व्यस्त हैं और आपके पास रुकने और पीने का समय नहीं है। पानी की बोतल ले जाने से, आपको पूरे दिन पानी पीने की याद दिलाई जाएगी, और जब आपको इसकी आवश्यकता होगी तो आपके हाथ में हमेशा पानी रहेगा।

पानी पीने के लिए रिमाइंडर सेट करें

पानी पीने के लिए रिमाइंडर सेट करें!
पानी पीने के लिए रिमाइंडर सेट करें!

यदि आपको पूरे दिन पानी पीने के बारे में याद रखने में परेशानी होती है, तो अपने फोन या कंप्यूटर पर रिमाइंडर सेट करने का प्रयास करें। आप एक ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपको नियमित अंतराल पर पानी पीने की याद दिलाता है। रिमाइंडर सेट करने से, आपके हाइड्रेटेड रहने की संभावना बढ़ जाएगी, और आप नियमित रूप से पानी पीने की आदत भी विकसित करेंगे।

भोजन से पहले और बाद में पानी पिएं

भोजन से पहले और बाद में पानी पीने से आप हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकते हैं और पाचन में भी सहायता कर सकते हैं। जब आप भोजन से पहले पानी पीते हैं, तो यह आपको भरा हुआ महसूस करने और अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकता है। जब आप भोजन के बाद पानी पीते हैं, तो यह पाचन में मदद कर सकता है और कब्ज को रोक सकता है। प्रत्येक भोजन से पहले और बाद में कम से कम एक गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

व्यायाम के दौरान पानी पिएं

youtube-cover

व्यायाम के दौरान, आपका शरीर पसीने के माध्यम से तरल पदार्थ खो देता है, इसलिए इन तरल पदार्थों को बदलने के लिए पानी पीना महत्वपूर्ण है। हर 15 मिनट के व्यायाम के लिए कम से कम एक कप पानी पीने का लक्ष्य रखें। यदि आप एक घंटे से अधिक समय तक व्यायाम कर रहे हैं, तो पसीने से खोए सोडियम और पोटेशियम को बदलने में मदद के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स वाले स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने पर विचार करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now