Create

सिंदूर लगाने से हो सकता है स्किन को नुकसान : Sindoor Lagane Se Ho Sakta Hai Skin Ko Nuksan

सिंदूर लगाने से हो सकता है स्किन को नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स (फोटो - sportskeeda hindi)
सिंदूर लगाने से हो सकता है स्किन को नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स (फोटो - sportskeeda hindi)

क्या आप जानते हैं यह सिंदूर (Sindoor) सेहत और स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है? हिंदू धर्म में सिंदूर का विशेष महत्व माना जाता है। वहीं लाल सिंदूर सुहागन महिलाओं की पहचान होती है। शादीशुदा महिलाएं सिंदूर लगाकर खुद को सौभाग्यशाली मानती हैं। पहले के समय में लोग सिंदूर को कमीला पौधे के बीज से बनाते थे। लेकिन आजकल सिंदूर बनाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं सिंदूर लगाने के त्वचा पर नुकसान।

सिंदूर लगाने से हो सकता है स्किन को नुकसान : Sindoor Lagane Se Ho Sakta Hai Skin Ko Nuksan In Hindi

गंजापन - मार्केट में जो सिंदूर (Sindoor) मिलता है उसमें आर्टिफिशियल डाई, मरकरी सल्फेट और सिंथेटिक डाई का इस्तेमाल किया जाता है। सिंदूर में लाल रंग के लिए लेड ट्रेटोएक्साइड का यूज किया जाता है। ऐसे में इस केमिकल वाले सिंदूर का इस्तेमाल करने से बालों में खुजली होने लगती हैं। इसके साथ ही स्कैल्प इंफेक्शन भी होने का डर बना रहता है। जब कोई बालों में सिंदूर लगाता है तो कुछ समय बाद फ्रंट के बाल हल्के हो जाते हैं। यहीं से गंजेपन की शुरुआत होती है।

स्किन एलर्जी - लेड से बना सिंदूर त्वचा के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। सिंदूर में मौजूद केमिकल की वजह से स्किन रैशेज और खुजली की समस्या हो सकती है। ऐसे में सिंदूर में पाया जाने वाला सल्फेट से स्किन केंसर होने का भी खतरा रहता है। स्किन संबंधी समस्या से बचने के लिए मार्केट में मिलने वाले सस्ते सिंदूर का इस्तेमाल न करें।

खराब नाखून - सिंदूर का असर न केवल बालों पर बल्कि आपके नाखून पर भी पड़ता है। अक्सर महिलाएं हाथों से बालों में सिंदूर लगाती हैं। जिसकी वजह से सिंदूर नाखूनों में फंस जाता है। सिंदूर में मौजूद आर्टिफिशियल डाई और मरकरी सल्फेट की वजह से नाखून खराब हो जाते हैं।

सिंदूर के साइड इफेक्ट से बचाव के तरीके

1 . सस्ते सिंदूर का इस्तेमाल करने से बचे।

2 . केमिकल सिंदूर की जगह रेड कलर के लिप लाइनर या फिर लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3 . हर्बल सिंदूर का करें इस्तेमाल।

4. रात को सोने से पहले सिंदूर और मेकअप को साफ करके सोना चाहिए।

5 . अच्छे ब्रांड का सिंदूर का उपयोग करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment