Create

सिंघाड़ा खाने के फायदे और नुकसान : Singhara Khane Ke Fayde Aur Nuksan 

सिंघाड़ा खाने के फायदे और नुकसान (फोटो - myupchar)
सिंघाड़ा खाने के फायदे और नुकसान (फोटो - myupchar)

पेड़-पौधों के साथ-साथ कुछ जड़ी-बूटियां पानी से भी प्राप्त होती हैं। पानी से प्राप्त होने वाली औषधीय वनस्पति में सिंगाड़ा भी शामिल है। यह पानी में उगने वाला ऐसा फल है, जिसे अक्सर उपवास में इस्तेमाल किया जाता है। शायद ही लोगों को पता होगा कि हल्के, मीठे और कठोर सिंघाड़े के फायदे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं। बीमारियों से बचने और उनके लक्षणों को कम करने के लिए सिंघाड़े को उपयोग में लाया जा सकता है।

क्या है सिंघाड़े के फायदे – Benefits of Water Chestnut in Hindi

गर्भावस्था में लाभदायक - सिंघाड़े का सेवन सामान्य लोगों के लिए तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही गर्भावस्था में भी लाभकारी हो सकता है। सिंघाड़े के सेवन से गर्भावस्था में हाईपरटेंशन जैसी समस्या को दूर की जा सकती हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व गर्भ में पल रहे भ्रूण के विकास में भी सहायक हो सकते हैं। लेकिन कोई भी गर्भवती महिला इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

दांतों के लिए लाभकारी - दांतों को मजबूत बनाने के लिए भी सिंघाड़े का सेवन फायदेमंद हो सकता है। सिंघाड़े में फास्फोरस की मात्रा पाई जाती है। फास्फोरस दांतों की मजबूती के लिए फायदेमंद हो सकता है। दांतों के साथ ही यह हड्डियों की मजबूती के लिए भी लाभकारी हो सकता है।

सिंघाड़ा के नुकसान – Side Effects of Water Chestnut in Hindi

1 . अगर किसी को कब्ज की परेशानी हैं तो वह लोग सिंघाड़े को न खाएं, क्योंकि इसमें पाया जाने वाला एस्ट्रिंजेंट (astringent) प्रभाव कब्ज की समस्या को और बढ़ा सकता है।

2 . सिंघाड़ा खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment