सिर दर्द और बुखार से रहते हैं परेशान, अपनाएं ये असरदार नुस्खे : Home Remedies For Headache And Fever

बुखार और सिरदर्द का उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बुखार और सिरदर्द का उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बढ़ता तापमान, सिर में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, भूख न लगना - बुखार कभी भी किसी के लिए सुखद अनुभव नहीं होता है। बुखार से जुड़े इन सामान्य लक्षणों के अलावा, कुछ लोगों को निर्जलीकरण, कमजोरी और हल्की कंपकंपी भी होती है। जब भी शरीर का तापमान सामान्य सीमा से अधिक होता है तो इस स्थिति को बुखार कहा जाता है। कुछ लोग तापमान के मामले में उच्च स्तर पर होते हैं। लेकिन आमतौर पर 99 डिग्री फ़ारेनहाइट से ऊपर वाले किसी भी व्यक्ति को बुखार कहा जाता है। बुखार और सर दर्द मूल रूप से किसी अन्य स्थिति या बीमारी का लक्षण है। बुखार और सर दर्द तब हो सकता है जब आपका शरीर किसी संक्रमण से लड़ रहा हो, जैसे कि फ्लू, या विषाक्त पदार्थों के अधिक संचय के कारण। सिर दर्द और बुखार से होने वाली परेशानियों के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलु नुस्खे :-

सिर दर्द और बुखार से रहते हैं परेशान, अपनाएं ये असरदार नुस्खे : Home Remedies For Headache And Fever In Hindi

1. तुलसी (Basil)

लगभग 20 तुलसी के पत्ते लें और उन्हें उबालें, अब तुलसी के छने हुए पानी में 1 चम्मच पिसा हुआ अदरक डालें और घोल को आधा होने तक उबालें। थोड़ा सा शहद मिलाकर इस चाय को दिन में दो से तीन बार तीन दिन तक पीने से सिरदर्द और बुखार से आराम मिलता है।

2. अदरक (Ginger)

अदरक के प्राकृतिक एंटीवायरल और जीवाणुरोधी तत्व आपके शरीर में संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं और आपकी प्रतिरक्षा (Imuunity) को भीतर से मजबूत करते हैं। आप इसे चाय के रूप में 1 कप उबलते पानी में 1.5 चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक मिला कर ले सकते हैं। इसके स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और इस चाय को दिन में कम से कम तीन या चार बार पियें। या आप कर सकते हैं साथ ही 1.5 चम्मच अदरक का रस, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच शहद भी मिलाएं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस काढ़े को दिन में दो से तीन बार लें।

3. अंगूर (Grapes)

1 कप अंगूर के रस में 1/2 टीस्पून जीरा, 1/2 टीस्पून सौंफ और 1/2 टीस्पून चंदन पाउडर मिलाएं और पीएं। यह बुखार से होने वाले सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करेगा।

4. धनिया पत्ता (Cilantro leaves)

लगभग 1/3 कप पानी के साथ एक ब्लेंडर में मुट्ठी भर धनिया के पत्तों को अच्छी तरह से मिश्रित और छानकर डालने से बुखार के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। बुखार कम करने में 2 चम्मच बचा हुआ तरल दिन में तीन बार लें।

5. लहसुन (Garlic)

लहसुन की गर्म प्रकृति पसीने को बढ़ावा देकर तेज बुखार को भी कम कर सकती है। 1 लहसुन की कली को मसल कर 1 कप गर्म पानी में डालें। इसे 10 मिनट के लिए आराम दें, और फिर तनाव दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे दिन में दो बार पियें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar