Create

स्किन एलर्जी होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू इलाज

स्किन एलर्जी होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्किन एलर्जी होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

त्वचा की एलर्जी और चकत्ते एक सामान्य घटना है क्योंकि हम अपनी दैनिक गतिविधियों के दौरान कई संभावित एलर्जी का सामना करते हैं। इन स्किन एलर्जी के लिए उपचार विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं, जैसा कि आपके डॉक्टर द्वारा सुझाया जाएगा। इलाज शुरू करने के बाद भी एलर्जी को दूर होने में समय लग सकता है। यदि आप चकत्ते और त्वचा की एलर्जी के लिए प्राकृतिक उपचार की तलाश में हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। यहां त्वचा पर एलर्जी के लिए 5 घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं।

स्किन एलर्जी होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू इलाज - Skin Allergy Hone Par Apnayein Ye Gharelu Ilaaj In Hindi

1. मेथी के बीज (Fenugreek Seeds)

मेथी के बीज एक्जिमा और त्वचा की हल्की स्थानीय सूजन के प्रबंधन के लिए पारंपरिक हर्बल दवा का एक हिस्सा हैं। मेथी के बीज के अर्क में सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं। इसकी प्रभावकारिता साबित करने के लिए मनुष्यों में और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है। इसका उपयोग त्वचा पर चकत्ते के लिए घरेलू उपचारों में से एक के रूप में किया जा रहा है। आप मेथी के कुछ बीज लेकर उन्हें पानी में उबालें और उसी पानी से नहाएं। ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा।

2. कैमोमाइल (German Chamomile)

जर्मन कैमोमाइल का वैज्ञानिक नाम Matricaria recutita है। फूल का उपयोग बाहरी रूप से त्वचा की सूजन, चकत्ते और एक्जिमा, कई अन्य एलर्जी त्वचा स्थितियों के प्रबंधन के लिए किया जा सकता है। यह रासायनिक-प्रेरित विषाक्त जिल्द की सूजन के प्रबंधन में हाइड्रोकार्टिसोन (चकत्ते के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम का एक घटक) की तुलना में अधिक प्रभावी है। त्वचा की एलर्जी के घरेलू उपचार के रूप में, आप चाय बनाने और पीने के लिए कुछ चम्मच जर्मन कैमोमाइल के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। यह बाजार में उपलब्ध विभिन्न मलहमों का भी एक घटक है। आप जर्मन कैमोमाइल फूल के अर्क का उपयोग फूलों का पेस्ट बनाकर और इसे दाने पर धीरे से थपथपाकर भी कर सकते हैं।

3. एलोवेरा जेल (Aloevera gel)

एलोवेरा जेल को त्वचा की सूजन को कम करने में प्रभावी पाया गया है। एलोवेरा जेल में सूजन को कम करने के लिए एंजाइम, स्टेरोल और कार्बोहाइड्रेट की उपस्थिति को श्रेय दिया जाता है। मामूली त्वचा की सूजन संबंधी विकारों से निपटने के लिए इसका उपयोग शीर्ष रूप से किया जा सकता है। ताजा निकाले गए एलोवेरा जेल का उपयोग अधिक फायदेमंद होता है। त्वचा पर चकत्ते के लिए एक प्राकृतिक घरेलू उपचार के रूप में, आप जेल प्राप्त करने के लिए ताजा एलोवेरा की पत्ती का उपयोग कर सकते हैं और इसे अपने दाने पर लगा सकते हैं। यह आपकी त्वचा के लाल चकत्ते को शांत करने में मदद कर सकता है।

4. अलसी (Flaxseeds)

अलसी को वैज्ञानिक रूप से इसे लिनम यूसिटाटिसिमम के रूप में जाना जाता है। इसमें कई बायोएक्टिव घटक होते हैं और इसमें त्वचा की चिकनाई (emollient), जलन से राहत (demulcent), और सूजन कम करने वाले गुण हो सकते हैं, ये सभी त्वचा की एलर्जी और चकत्ते के लिए फायदेमंद होते हैं। अलसी के बीजों को एक कपड़े में लपेटकर, उन्हें धीरे से गर्म करके और सूजन और रैशेज पर लगाकर गर्म पुल्टिस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे अपने आहार में शामिल करके इसके लाभकारी प्रभाव प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।

5. इवनिंग प्रिमरोज़ (Evening Primrose)

इवनिंग प्रिमरोज़ एटोपिक डर्मेटाइटिस (dermatitis) के लक्षणों को कम कर सकता है। शीर्ष पर चकत्ते पर लगाने पर यह एक्जिमा के लक्षणों को कम करता है। इसलिए आप इवनिंग प्रिमरोज़ को स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा की सूजन, सूखापन, खुजली और एक्सफोलिएशन (मृत कोशिकाओं को हटाने) को कम करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...