स्किन को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स

स्किन को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स(फोटो-Sportskeeda hindi)
स्किन को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स(फोटो-Sportskeeda hindi)

स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन (Skin) की देखभाल करना भी जरूरी होता है, क्योंकि स्किन की देखभाल सही तरीके से न करने की वजह से आपको स्किन संबंधी कई समस्याएं हो सकती है। स्किन की देखभाल के लिए लोग तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं स्किन की देखभाल के लिए खान-पान का भी खास ध्यान रखना पड़ता है, जी हां अगर आप खान-पान का ध्यान रखते हैं, तो इससे त्वचा को अंदर से पोषण मिलता है। जिससे स्किन हेल्दी रहती है, ऐसे में ड्राई फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि ड्राई फ्रूट्स में वो सभी तत्व मौजूद होते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं, तो आइए जानते हैं स्किन को हेल्दी रखने के लिए कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए।

स्किन को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स-Skin Ko Healthy Rakhne Ke Liye Khaye Ye Dry Fruits In Hindi

अंजीर

स्किन को हेल्दी रखने के लिए अंजीर (Fig) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अंजीर में आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।

किशमिश

किशमिश (Raisin) का सेवन स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन को भी कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि किशमिश में विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, जो एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं, साथ ही इसका सेवन करने से त्वचा पर ग्लो भी आता है।

खजूर

खजूर (Dates) आयरन और विटामिन जैसे तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप खजूर का सेवन करते हैं, तो इससे स्किन हेल्दी रहती है। साथ ही खजूर फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है। इससे त्वचा पर झुर्रियां से बचाव होता है।

बादाम

बादाम (Almonds) में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप बादाम का सेवन करते हैं, तो इससे स्किन हेल्दी रहती है। साथ ही बादाम का सेवन करने से स्किन में नमी बनी रहती है और एजिंग से भी बचाव होता है।

अखरोट

अखरोट (Walnuts) भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप अखरोट का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं, जिससे त्वचा संबंधी समस्या दूर होती है और त्वचा पर निखार भी आता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava