दोपहर के भोजन के बाद आती हैं नींद, अपनाएं ये उपाय 

दोपहर के भोजन के बाद आती हैं नींद, अपनाएं ये उपाय
दोपहर के भोजन के बाद आती हैं नींद, अपनाएं ये उपाय

गर्मी हो या सर्दी दोपहर के खाने के बाद अक्सर लोगों को नींद आने ही लगती है और बहुत ज्यादा आलस आती है। आप चाहे ऑफिस में रहें या घर पर, नींद आपका पीछा नहीं छोड़ती है और ये नींद इतनी तेज होती है कि आप सोने से खुद को रोक ही नहीं पाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, खाना खाने के बाद सोना सेहत के लिए कितना ज्यादा हानिकारक हो सकता है? अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो आज से ही कुछ ऐसे उपाय अपना सकते हैं, जिससे आपको दिन में खाना खाने के बाद नींद न आए और आप स्फूर्ती महसूस करें। तो चलिए जानते हैं, क्या हैं वो उपाए।

दोपहर के भोजन के बाद आती हैं नींद, अपनाएं ये उपाय Sleep comes after lunch, follow these measures in hindi

खाने के बाद टहलें (Walk after dinner) - जब भी आप दिन में खाना खाते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि खाना खाने के बाद कम से कम 15 से 20 मिनट तक टहलें। इससे आपका खाना सही तरीके से पचेगा और आपको नींद का एहसास नहीं होगा।

हल्का खाना खाएं (Eat light food) - अक्सर जब हम बहुत ज्यादा भारी खाना खा लेते हैं, तब नींद आने लगती है। इसलिए दिन में हल्का और कम खाना शुरू करें। इससे आपको नींद भी नहीं आएगी और न आलस आएगा।

कम खाना खाएं (Eat less) - दिन में कई बार बहुत ज्यादा भोजन करने पर भी नींद आने लगती है। कम खाने से आप ताजगी महसूस करेंगे और आलस से दूर रहेंगे। इसलिए हमेशा एक रोटी कम ही खाने की आदत डालें।

पानी की मात्रा बढ़ाएं (Increase water intake) - खाना खाने के पहले 1 से 2 ग्लास पानी का सेवन करें। इससे आप खुद ही खाना कम खाएंगे जिससे आपको नींद आने जैसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

रात में पर्याप्त नींद लें (Get enough sleep at night) - रात में अगर आप अच्छी तरह से नींद पूरी करेंगे, तो आपको दिन में खाने के बाद नींद नहीं आएगी। इसके लिए रात में सोने का समय और सुबह उठने का समय निर्धारित करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now