Create

वीकेंड में ज्यादा सोने के नुकसान, दिल की बीमारी का हो सकते हैं शिकार - Sleeping Extra During Weekends Can Cause Heart Problems

वीकेंड में ज्यादा सोने के नुकसान, दिल की बीमारी का हो सकते हैं शिकार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वीकेंड में ज्यादा सोने के नुकसान, दिल की बीमारी का हो सकते हैं शिकार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

एक औसत व्यक्ति को आराम महसूस करने के लिए प्रति रात 7 से 9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। दुर्भाग्य से, 3 में से 1 व्यक्ति को नियमित आधार पर इससे कम मिलता है। इसका मतलब है कि हम में से एक बड़ी संख्या नींद के कर्ज से पीड़ित है। कभी-कभी नींद पूरी ना होने पर लोग वीकेंड पर नींद पूरी करने के कोशिश करते हैं। जो कि सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। लोग साप्ताहिक दिनों (सोमवार से शुक्रवार) के दौरान कम सोने से व वीकेंड यानी छुट्टी के दिन (जैसे शनिवार-रविवार) को अधिक सोने से हम हृदय सम्बंधित समस्याओं (Heart related problems) को आमंत्रित कर लेते हैं। आइये इस विषय पर और चर्चा करते हैं।

वीकेंड में ज्यादा सोने के नुकसान, दिल की बीमारी का हो सकते हैं शिकार - Sleeping Extra During Weekends Can Cause Heart Problems In Hindi

नींद का कर्ज आपको कितनी नींद की जरूरत है और आपको कितनी नींद आती है, इसके बीच का अंतर है। जब आप नियमित रूप से नींद से चूक जाते हैं, तो आपकी नींद का कर्ज जमा हो जाता है और आपकी कार्य करने की क्षमता तेजी से कम हो जाती है। ध्यान केंद्रित करना कठिन होता है, आपकी प्रतिक्रिया का समय दोगुना हो जाता है और आप सामान्य से पांच गुना अधिक 3 की दर से ध्यान चूकने का अनुभव करते हैं। नींद का कर्ज चुकाने का एक सामान्य तरीका सप्ताहांत (weekend) पर सोना है। लगभग 56% लोग इस अभ्यास का पालन करते हैं, वीकेंड पर अधिक सोते हैं जितना वे कार्य सप्ताह (weekdays) के दौरान नहीं करते हैं - लेकिन क्या यह वास्तव में काम करता है? वीकेंड में सोने के अपने फायदे और नुकसान होते हैं और वैज्ञानिक इस बात को लेकर अनिर्णीत रहते हैं कि क्या यह प्रभावी है।

एक अध्ययन यह कहता है के, जो लोग प्रति रात सात घंटे से कम सोते थे, उनमें दिल की विफलता (heart failure) का खतरा बढ़ गया था। हार्ट फेलियर उन लोगों में भी अधिक आम थी, जिनके पास अनिद्रा के लक्षण, दिन में नींद आना, खर्राटे लेना और ''इवनिंग पर्सन'' होने सहित अस्वास्थ्यक नींद (unhealthy sleep) के अन्य संकेतक थे। अस्वस्थ नींद के इन लक्षणों (signs of unhealthy sleep) में से एक व्यक्ति को जितना अधिक होगा, हृदय गति रुकने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

इस रिसर्च के बाद हम यह सुझाव देंगे कि वीकेंड (weekends) पर अधिक सोना हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। वीकडेज (weekdays) में ही अपनी नींद का साइकिल सही करने का प्रयास करें। प्रतिदिन कम से कम 8 घंटे की नींद पूरी करें। पूरी नींद आपके शरीर के सेल्स को रिपेयर करने से लेकर, पेट की समस्याओं, ह्रदय की समस्याओं तक सबको नियंत्रित करती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...