वजन कम करने का नया तरीका है सोना, जानिए कैसे?

Sleeping Is The New Way To Lose Weight, Know How?
वजन कम करने का नया तरीका है सोना, जानिए कैसे?

जब वजन घटाने की बात आती है, तो ज्यादातर लोग कठिन वर्कआउट, सख्त आहार के बारे में सोचने लगते हैं। हालाँकि, हाल वैज्ञानिक खोजें ये बताती हैं की आप अपना वजन कम करने के लिए नींद का भी प्रयोग किया जा सकते हैं। हां, आपने उसे सही पढ़ा है!

आज हम नींद और वजन घटाने के बीच के संबंध के बारे में यहाँ बात करेंगे, ध्यान दें:-

नींद-वजन के संबंध को समझना:

शरीर में नींद की भूमिका:

नींद केवल आराम करना नहीं है; यह एक जटिल शारीरिक प्रक्रिया है जो कई शारीरिक कार्यों को प्रभावित करती है। नींद के दौरान शरीर ऊतकों की मरम्मत और पुनर्जनन करता है, यादों को मजबूत करता है और हार्मोन के स्तर को संतुलित करता है। इन हार्मोनों में से, दो प्रमुख खिलाड़ी वजन विनियमन को प्रभावित करते हैं: लेप्टिन और घ्रेलिन।

शरीर में नींद की भूमिका!
शरीर में नींद की भूमिका!

लेप्टिन, जिसे "तृप्ति हार्मोन" के रूप में जाना जाता है, परिपूर्णता का संकेत देता है और भूख को दबाता है, जबकि घ्रेलिन, "भूख हार्मोन", भूख को उत्तेजित करता है। नींद में खलल से इन हार्मोनों का नियमन बिगड़ सकता है, जिससे वजन बढ़ने में योगदान होता है।

नींद की कमी और वजन बढ़ने के बीच संबंध:

नींद की कमी हार्मोनल संतुलन को प्रभावित करती है, जिससे घ्रेलिन का उत्पादन बढ़ जाता है और लेप्टिन का स्तर कम हो जाता है। इस हार्मोनल असंतुलन के परिणामस्वरूप भूख बढ़ सकती है, भोजन की लालसा हो सकती है और अधिक खाना खा सकते हैं। इसके अलावा, नींद की कमी शरीर के चयापचय पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है, जिससे इंसुलिन संवेदनशीलता कम हो सकती है और ग्लूकोज चयापचय ख़राब हो सकता है।

नींद के वजन घटाने के लाभों का खुलासा:

बढ़ी हुई भूख:

पर्याप्त नींद लेप्टिन और घ्रेलिन हार्मोन के बीच संतुलन बहाल करके भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। अध्ययनों से पता चला है कि जो व्यक्ति पर्याप्त नींद लेते हैं, वे अपने भोजन सेवन पर बेहतर नियंत्रण रखते हैं, कम लालसा का अनुभव करते हैं, और स्वस्थ भोजन चुनने की अधिक संभावना रखते हैं।

बेहतर मेटाबोलिक फ़ंक्शन:

youtube-cover

स्वस्थ चयापचय को बनाए रखने में गुणवत्तापूर्ण नींद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पर्याप्त नींद इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाती है, जो कुशल ग्लूकोज चयापचय को बढ़ावा देती है और इंसुलिन प्रतिरोध और टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करती है। एक अच्छी तरह से आराम करने वाले शरीर में वृद्धि हार्मोन के उत्पादन में भी वृद्धि का अनुभव होता है, जो वसा चयापचय और मांसपेशियों के निर्माण में सहायता करता है।

इष्टतम व्यायाम प्रदर्शन:

एथलेटिक प्रदर्शन और व्यायाम से रिकवरी के लिए नींद महत्वपूर्ण है। पर्याप्त नींद लेने से शरीर को मांसपेशियों की मरम्मत और पुनर्निर्माण करने, ऊर्जा भंडार को फिर से भरने और समग्र शारीरिक प्रदर्शन में सुधार करने की अनुमति मिलती है। इष्टतम नींद सुनिश्चित करके, व्यक्ति अधिक प्रभावी और कुशल वर्कआउट में संलग्न हो सकते हैं, जिससे वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now