स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल कर रहा है आपकी उंगलियों को कमजोर 

स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल कर रहा है आपकी उंगलियों को कमजोर  (sportskeeda Hindi)
स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल कर रहा है आपकी उंगलियों को कमजोर (sportskeeda Hindi)

एक जमाना था कि जब फोन बजता था तो ही उसे उठाया जाता था। लेकिन अब फोन स्मार्टफोन हो गया है और स्मार्टफोन हमारी जिन्दगी का हिस्सा ही बन गया है। पांच मिनट नहीं दिखता है तो हम जेब टटोलने लगते हैं। आज के समय में छोटे बच्चे ही अपने नन्हे हाथों में स्मार्टफोन लोना पसंद करते हैं। लेकिन बच्चों के साथ खुद पूरा समय खाली रहते हुए बस टाइमलाइन पर स्क्रॉल करते रहना खतरे से खाली नहीं है। ज्यादा स्मार्टफोन के इस्तेमाल से हाथों को नुकसान होता है। ज्यादा मोबाइल चलाने से कलाइयों व उंगलियों में सूजन की समस्या हो जाती है। बहुत अधिक स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों में हाथ और कलाई की यह समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है।

youtube-cover

स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल कर रहा है आपकी उंगलियों को कमजोर : Smartphones Are Hurting Your Fingers In Hindi

थम्ब टेन्डनाइटिस -

इस स्थिति में कलाई से अंगूठे के तरफ की नसों में दर्द व सूजन रहने लगती है। वहीं कम्प्यूटर पर काम करते समय माउस के इस्तेमाल से भी यह परेशानी होती है।

रिस्ट टेन्डनाइटिस -

कलाई के जोड़ के पास की नसों पर अधिक दबाव पड़ने से उस हिस्से में जलन और सूजन आने लगती है। इससे कलाइयां कमज़ोर पड़ती जाती हैं जिससे पूरा दबाव कुहनी पर आता है और ऐसे कंधे तक बीमारी पहुंचने लगती है।

सर्वाइकल पॉस्चर सिंड्रोम -

पीठ के ऊपरी हिस्से और गले की मांसपेशियों में असंतुलन की स्थिति पैदा होने से मांसपेशियों में तनाव और दर्द रहता है। थोड़ी देर के मसाज से यह दर्द ठीक होता है लेकिन चला नहीं जाता।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan