कान के संक्रमण से बचने के कुछ आसान उपाय

कान के संक्रमण से बचने के कुछ आसान उपाय
कान के संक्रमण से बचने के कुछ आसान उपाय

आजकल कान का संक्रमण बहुत ज्यादा फैलने लगा है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। कान के संक्रमण के कारण कान दर्द, कान बहना, कान में खुजली होना इत्यादि समस्याएं होने लगती हैं। कान की अगर समय समय पर सफाई करते रहेंगे, तो इन संक्रमण से आप खुद को बचा सकते हैं। कई बार कान में संक्रमण की वजह गंदगी भी होती है। अगर आप बहुत ज्यादा धूल, मिट्टी में रहते हैं, तो इससे भी आपको समस्या हो सकती है। आज आपको इस लेख में हम बताएंगे कि किस तरह से कान के संक्रमण से आप खुद को बचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

youtube-cover

कान के संक्रमण से बचने के कुछ आसान उपाय Some easy ways to avoid ear infections in hindi

कान दर्द में सिकाई - अगर आप कान दर्द से परेशान हैं, तो रोटी सेकने वाले तवा को गर्म करके उसपर एक रुमाल को गर्म करके कान के आसपास की जगह पर सेक लगाएं। इससे कान के दर्द में बहुत जल्द आराम मिलेगा।

कान बंद रहना - अगर आपका कान बंद रहता है। या बार बार कान बंद होने लगता है, तो आप भाप लेना शुरू करें। भाप लेने से कान में जमी गंदगी बाहर निकलती है। दरअसल भाप यूस्टेशियन ट्यूब को खोलने में मदद करता है। जिससे कान की गंदगी धीरे धीरे करते हुए बाहर निकलती है।

कान की गंदगी साफ करें - अगर आप कान की समस्याओं से परेशान हैं, तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल करके आप कान में जमी गंदगी को निकाल सकते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से कान में समस्या हो सकती है।

सर्दी होने पर कान में खुजली, कान बंद होने जैसी समस्या हो जाती है। इस दौरान अगर आप सरसों के तेल को गर्म करके उसमें 2 से 3 कली लहसुन डालकर गर्म करेंगे और फिर हल्का गुनगुना होने पर लहसुन की कली को निकालकर रूई से कान में डालें और कान में रूई लगा दें। इससे थोड़े ही समय में आपको बहुत अधिक आराम मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki