पेट में चर्बी जमा होने के लिए जिम्मेदारी हो सकती हैं आपकी कुछ आदतें, आज ही करें बदलाव 

पेट में चर्बी जमा होने के लिए जिम्मेदारी हो सकती हैं आपकी कुछ आदतें, आज ही करें बदलाव
पेट में चर्बी जमा होने के लिए जिम्मेदारी हो सकती हैं आपकी कुछ आदतें, आज ही करें बदलाव

आजकल मोटापे से कौन परेशान नहीं है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी लोग मोटापे से परेशान रहते हैं। मोटापे ही नहीं बल्कि, बढ़ता पेट भी लोगों की मुश्किलें बढ़ाता जा रहा है। पेट की बढ़ती चर्बी अक्सर गलत खानपान, दिनचर्या के चलते होती है। जिसके कारण बहुत सी बीमारी भी आपको चपेट में ले लेती है। लेकिन कई बार आपकी कुछ गलत आदतों के चलते भी पेट की चर्बी बढ़ने लगती है। अगर आप इन आदतों में बदलाव करेंगे, तो आप पेट की चर्बी को बढ़ने से रोक सकते हैं। तो चलिए आगे के लेख में जानते हैं।

पेट में चर्बी जमा होने के लिए जिम्मेदारी हो सकती हैं आपकी कुछ आदतें, आज ही करें बदलाव Some of your habits can be responsible for the accumulation of fat in the stomach, make changes today in hindi

जल्दी जल्दी खाना (Eating fast) - अगर आप भी पेट की बढ़ती चर्बी से परेशान हैं, तो अपनी इस आदत में बदलाव जरूर करें। बहुत ज्यादा जल्दी खाना खाने से पेट की चर्बी बढ़ने लगती है। क्योंकि अगर आप जल्दी में खाते हैं, तो भूख से ज्यादा खा लेते हैं। लेकिन अगर आप धीरे और चबा के खाएंगे, तो आप कम खाएंगे और खाना भी पचेगा। जिससे मोटापा नहीं बढ़ेगा।

देर रात में खाने की आदत (Late night eating habit) - कई लोगों को देर रात में खाने की आदत होती है। जिसके कारण मोटापा तो बढ़ता ही है, साथ ही पेट की चर्बी भी तेजी से बढ़ने लगती है। अगर आप भी इस आदत के शिकार हैं, तो इस खराब आदत को आज ही सुधारें और देर रात में खाना बंद करें।

खाना स्किप करना (Meal skip) - ज्यादातर लोग ये सोचते हैं कि खाना स्किप करने से पतले हो सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि खाना स्किप करने से पतले नहीं बल्कि मोटे होते हैं। खाना स्किप करने से आपका मोटापा ज्यादा बढ़ने लगता है। क्योंकि जब आपको भूख लगती है, तो आप कुछ भी खाने लगते हैं, जिससे मोटापा कम नहीं, बल्कि बढ़ जाता है।

लगातार बैठकर काम करना (Sitting work) - अगर आप लगातार बैठकर काम करते हैं, तो इस आदत को जरूर बदलें। लगातार बैठने से आपकी पेट की चर्बी बढ़ने लगती है। इस समस्या से निपटने के लिए आप बीच बीच में चलते रहें। जिससे आपकी थोड़ी बहुत एक्सरसाइज होती रहे।

खाने के बाद तुरंत न सोए (Do not sleep immediately after eating) - खाने के बाद तुरंत सोने से आपके पेट की चर्बी बहुत जल्दी बढ़ने लगती है। अगर आप खाना खाने के बाद कम कम 15 से 20 मिनट की वॉक करेंगे, तो आप मोटापे से दूर रह सकेंगे।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now