सौंठ और घी के फायदे 

सौंठ और घी के फायदे  (फोटो - sportskeeda hindi)
सौंठ और घी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

घी और सौंठ, दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सौंठ अदरक ginger को सुखाकर बनाई जाती है। बहुत से लोग सौंठ और घी का सेवन सर्दी-खांसी की समस्या में करते हैं, यह कफ को बाहर निकालने में भी बहुत लाभकारी है। मगर हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं, कि सौंठ और घी का कॉम्बिनेश सेहत को कई लाभ प्रदान करता है। घी हेल्दी फैट्स के साथ ही कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वहीं सौंठ में विटामिन ए, सी के साथ ही कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, और जिंक जैसे जरूरी मिनल्स मौजूद होते हैं। जानते हैं सौंठ और घी खाने के फायदे (sonth aur ghee ke fayde)।

सौंठ और घी के फायदे : Sonth Aur Ghee Ke Fayde In Hindi

पेट को स्वस्थ रखे - अगर किसी को पेट दर्द, पेट में गैस, कब्ज, अपच ब्लोटिंग आदि जैसी समस्या हो रही है तो ऐसे में उसके लिए सौंठ और घी का कॉम्बिनेशन एक रामबाण उपाय है। यह आपके पाचन को दुरुस्त करता है। आंत में अच्छे बैक्टीरिया बढ़ावा देता है, सूजन से लड़ने में मदद करता है और पेट में छाले की समस्या में भी लाभकारी है।

जोड़ों के दर्द की समस्या दूर करता है - जोड़ों में सूजन को कम करने और जकड़न को दूर करने के लिए सौंठ और घी बहुत लाभकारी है। यह आपके जोड़ों को मजबूत बनाने और बेहतर फंक्शन में मदद करता है।

सिरदर्द से छुटकारा दिलाए - घी और सौंठ का सिरदर्द से राहत प्रदान करने में भी बहुत लाभकारी है। यह माइग्रेन और सिरदर्द के साथ ही बदन और गर्दन के दर्द में भी आराम प्रदान करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment