Create

सोंठ और काले तिल के 7 फायदे : Sonth Aur Kale Til Ke Fayde

सोंठ और काले तिल के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सोंठ और काले तिल के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

सोंठ (Dry Ginger) और काले तिल (Black Sesame) के मेल के अनेक व्यंजनों में इस्तेमाल का उल्लेख किया गया है, जैसे लड्डू, मट्ठी, अन्य सब्जियों को बनाते समय इनका उपयोग किया जाता है। पर क्या आप जानते है इनसे होने वाले लाभों के बारे में? ये खाद्य पदार्थ न सिर्फ व्यक्ति के शरीर को पोषण देते हैं, बल्कि उन्हें कई तरह की बीमारियों से बचाए रखने में भी मदद करते हैं। ऐसे पोषक तत्वों से समृद्ध खाद्य पदार्थ की लिस्ट में सोंठ और काले तिल का नाम भी शामिल है। सब्जियों का स्वाद बढ़ाने वाला सोंठ कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। लंबे समय से सोंठ को एक कारगर औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। और काला तिल आकार में भले ही छोटा है, लेकिन इससे शरीर को कई बड़े-बड़े लाभ हो सकते हैं। इन फायदों से जुड़ी पूरी जानकारी पाने के लिए इस लेख को पढ़ें।

सोंठ और काले तिल के 7 फायदे : Sonth Aur Kale Til Ke Fayde In Hindi

1. वजन कम करने के लिए (For Weight Loss)

सोंठ और काले तिल का उपयोग शरीर के वजन को कम करने के लिए भी किया जा सकता है।

2. एंटी-कैंसर गुण से समृद्ध (Has Anti-Cancer Properties)

कैंसर की समस्या को होने से रोकने के लिए काले तिल और सोंठ का सेवन सहायक साबित हो सकता है।

3. इम्युनिटी के लिए (Boosts Immunity)

इनका उपयोग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है।

4. चयापचय (Increases Metabolism)

सोंठ और काले तिल में एंटी ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है, जो चयापचय संबंधी असामान्यता (Metabolic Abnormalities) में सुधार का काम कर सकता है।

5. बालों को स्वस्थ रखने में सहायक (For hair)

काले तिल और सोंठ के फायदे बालों के लिए हो सकते हैं। विटामिन बी और आयरन की कमी के कारण बाल समय से पहले सफेद और झड़ने लगते हैं। वहीं, काले तिल और सोंठ में मौजूद ये दोनों पोषक तत्व बालों का झड़ना और सफेद होना दोनों कम कर सकते हैं।

6. गर्भावस्था में सेवन (For pregnant women)

गर्भावस्था में सोंठ और काले तिल के लड्डू का सेवन लाभकारी परिणाम दे सकता है। यह प्रेगनेंसी के दौरान मतली और उल्टी जैसी समस्याओं को दूर करने का काम कर सकता है और विटामिन और मिनरल की पूर्ति करता है।

7. पाचन के लिए (For indigestion)

सोंठ फाइबर से समृद्ध होता है, जो पाचन क्रिया में सुधार का काम कर सकता है और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं पर भी प्रभावी असर दिखा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...