गले की खराश का देसी इलाज

गले की खराश का देसी इलाज (sportskeeda Hindi)
गले की खराश का देसी इलाज (sportskeeda Hindi)

अक्सर मौसम बदलने की वजह से लोगों को कई तरह की परेशानी होने लगती है, जिसमें से एक गले की खराश है। कई बार लोग धूप से आते ही ठंडा पानी पी लेते हैं तो वो उन्हें नुकसान कर जाता है। वहीं कई बार गले में इन्फेक्शन की वजह से भी गले में खराश की दिक्कत होने लगती है। गले की समस्या से व्यक्ति को बहुत असहजता और परेशानी हो सकती है। विशेष तौर पर गले की खराश व्यक्ति को अधिक परेशान करती हैं। इसके कारण ना तो वह ठीक से खा पाते हैं और ना ही बोल पाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके गले में खराश की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

youtube-cover

गले की खराश का देसी इलाज : Sore Throat Home Remedies In Hindi

नमक के पानी से गरारे करे -

अगर किसी को गले में खराश हो रही है तो इसके लिए सबसे आसान तरीका है नमक के गुनगुने पाने से गरारे करना। बता दे कि नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है जिससे गले की खराश की समस्या में आराम मिलता है।

हल्दी का दूध भी लाभकारी -

हल्दी में औषधीय गुणों का भंडार पाया जाता है। ऐसे में हल्दी पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर पीने से गले की खराश के साथ-साथ गले की सूजन और दर्द में भी आराम मिलेगा।

शहद का उपयोग -

गले की खराश की समस्या को दूर करने के लिए शहद भी बहुत असरदार होता है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में तीन बार पिएं। ऐसा करने से गले की खराश में आराम मिलेगा।

लहसुन का सेवन करें -

लहसुन में एंटी बायोटिक, एंटी माइक्रोबियल, एंटी इंफ्लेमेट्री जैसे कई गुण पाए जाते हैं। ये सभी गुण व्यक्ति की सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। गले की खराश को दूर करने के लिए भी लहसुन बहुत कारगर है क्योंकि लहसुन में सल्फर प्रचुर मात्रा में होता है जो बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।

काली मिर्च -

गले की खराश को दूर करने में काली मिर्च भी लाभदायक है। इसके सेवन से गला साफ होता है और दर्द भी गायब हो जाता है। काली मिर्च का सेवन आप साबुत ऐसे ही खाकर भी कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan