सोते समय गर्म पानी पीने के 7 फायदे

सोते समय गर्म पानी पीने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सोते समय गर्म पानी पीने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

रात को सोने से पहले गर्म पानी पीने से कई फायदे होते हैं। यह हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है और शरीर स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इस पानी का उपयोग करता है। गर्म पानी पीने से जो गर्मी पैदा होती है, वह शरीर को उस तरह से मदद कर सकती है जो ठंडा पानी पीने से नहीं हो सकता। आइए जानते हैं सोते समय गर्म पानी पीने के क्या फायदे होते हैं।

सोते समय गर्म पानी पीने के 7 फायदे - Sote Samay Garm Pani Peene Ke Fayde In Hindi

1. सर्कुलेशन में मदद करे (Help with circulation)

गर्म पानी मांसपेशियों को आराम देकर दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। यह ऐसा इसलिए करता है क्योंकि यह एक वाहिकाविस्फारक (vasodilator) है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं के विस्तार में मदद करता है। यह परिसंचरण में सुधार करता है, जिससे रक्त पूरे शरीर में बेहतर प्रवाहित होता है और आपकी मांसपेशियों और अंगों को बहुत विटामिन पहुंचाता है।

2. बोवेल मूवमेंट को प्रोत्साहित करे (Encourage bowel movement)

सोते समय एक कप गर्म पानी पीने से अगली सुबह मल त्याग के लिए एक स्वस्थ कार्यक्रम को बढ़ावा मिलता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्म पानी ठंडे या गुनगुने पानी की तुलना में पाचन प्रक्रिया में मदद करता है, जिससे कब्ज का खतरा कम होता है। कब्ज के कारण होने वाली अनियमितता से सूजन और बेचैनी आ सकती है।

3. वजन घटाने को बढ़ावा दे (Promote weight loss)

किसी भी तापमान पर पानी पीने से पाचन और पूर्ण महसूस होता है। वजन घटाने की प्रक्रिया में सोते समय गर्म पानी पीने से आपको और भी अधिक मदद मिलती है। 98.6 डिग्री फ़ारेनहाइट के औसत शरीर के तापमान से मेल खाने वाले तापमान के साथ एक कप गर्म पानी पीने से भोजन से पहले ठंडे या गुनगुने पानी की समान मात्रा का सेवन करने से चयापचय 10% अधिक बढ़ जाता है।

4. डिटॉक्स में मदद करे (Help with detox)

गर्म पानी पीने से आपके शरीर का आंतरिक तापमान बढ़ जाता है, जिससे पसीने के प्रति आपकी अनैच्छिक प्रतिक्रिया सक्रिय हो जाती है। पसीना उन तरीकों में से एक है जिससे शरीर टॉक्सिन्स और परेशानियों को बाहर निकालता है, जो इसके सामान्य कार्यों में हस्तक्षेप करते हैं।

5. मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन में मदद करे (Help with menstrual cramps)

गर्म पानी के सेवन से गर्मी पेट की मांसपेशियों पर सुखदायक प्रभाव डाल सकती है और ऐंठन को कम करने में मदद कर सकती है।

6. बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे (Promote hair health)

गर्म पानी नर्वस सिस्टम के उन हिस्सों को सक्रिय करता है जो आपके बालों की जड़ों तक पहुंचते हैं, जिससे बालों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। यह त्वरित बाल विकास को भी बढ़ावा दे सकता है।

7. त्वचा को स्वस्थ रखे (Keep the skin healthy)

जहां गर्म पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने को बढ़ावा देता है, वहीं यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करने के लिए भी बहुत कुछ कर रहा है। विषाक्त पदार्थ त्वचा को सामान्य से अधिक तेजी से उम्र देते हैं और आपके सिस्टम में गर्म पानी मिलाते हुए उनसे छुटकारा पाने से शरीर को त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करने, त्वचा की लोच बढ़ाने में मदद मिलेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment