Create

स्तनपान करा रही महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है पालक- stanpaan kara rahi mahilaon ke liye behad faydemand hai palak

स्तनपान करा रही महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है पालक
स्तनपान करा रही महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है पालक
reaction-emoji
Ritu Raj

नवजात शिशु के लिए मां का दूध बेहद फायदेमंद होता है। इसलिए महिलाओं को कम से कम 6 महिने तक स्तनपान कराने की सलाह दी जाती है। मां के दूध से बच्चों को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं जो बच्चे के संपूर्ण विकास में मदद करते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, जन्म से 6 महीने तक बच्चों को स्तनपान जरूर करवाना चाहिए। ये बच्चे के साथ साथ मां के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। स्तनपान करवाने से बच्चों में हृदय रोग और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

डॉक्टर के मुताबिक स्तनपान करा रही महिलाओं को हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए। पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स महिलाओं में दूध के उत्पादन को बढ़ाते हैं। ऐसे में स्तनपान करा रही महिलाएं पालक का सेवन कर सकती हैं। पालक एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे सेहत का खजाना माना जाता है। पालक में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

स्तनपान करा रही महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है पालक- stanpaan kara rahi mahilaon ke liye in hindi

यह बात हम सभी जानते हैं कि ब्रेस्टफीडिंग करा रही महिलाओं को पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए।ये महिलाओं में दूध के उत्पादन को बढ़ाता है। स्तनपान करा रही महिलाओं के लिए पालक बेहद फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह स्तनपान कराने वाली महिलाओं के हार्मोन के स्तर को संतुलित रखता है। पालक में आयरन, कैल्शियम, फोलेट और विटामिन K होता है, जो स्तन के दूध के उत्पादन के लिए बहुत अच्छा है।

पालक में भरपूर मात्रा में फाइटोएस्ट्रोजेन होता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यह यौगिक शरीर में एस्ट्रोजन को बढ़ाता है जो स्तन के दूध के उत्पादन में वृद्धि का कारण बनता है। इसलिए स्तनपान करा रही महिलाओं को आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये खून की कमी और स्तन में दूध की कमी को पूरा करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...