Create

स्तन कैंसर में बहुत कारगर साबित होता है पालक - Stan Cancer me bahut kargar sabit hota hai palak

स्तन कैंसर में बहुत कारगर साबित होता है पालक
स्तन कैंसर में बहुत कारगर साबित होता है पालक
Ritu Raj

Spinach for Breast Cancer in hindi: कैंसर ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही हम कांप जाते हैं। मन में डर सा बैठ जाता है। शुरुआती समय में इसका इलाज संभव है, लेकिन अगर ये ज्यादा पुराना हो जाता है तो ये लाइलाज भी हो सकता है। कैंसर कई प्रकार के होते हैं जिसमें से एक है स्तन कैंसर। स्तन कैंसर भारत में महिलाओं को होने वाला सबसे आम कैंसर है और ये काफी तेजी से बढ़ रहा है। कुछ घरेलू चीजें हैं जिनकी मदद से इस समस्या से बच सकते हैं। पालक ऐसा ही घरेलू नुस्खा है जो स्तन कैंसर में बेहद ही कारगर माना गया है।

स्तन कैंसर में बहुत कारगर साबित होता है पालक - Stan Cancer me bahut kargar sabit hota hai palak

स्तन कैंसर में पालक के फायदे (Benefits of spinach in breast cancer)

पालक के सेवन से स्तन कैंसर की संभावना को कम किया जा सकता है। नियमित रूप से और सही मात्रा में सेवन करें तो पालक पूर्व रजोनिवृत्ति वाली महिलाओं में स्तन कैंसर की संभावना को 40 प्रतिशत तक कम कर सकता है। क्योंकि, पालक में फोलेट की उच्च मात्रा होती है और साथ ही इसमें मौजूद विटामिन बी कोशिका विभाजन में मदद करती है।

हरी सब्जियां (Consuming green vegetables reduces the risk of breast cancer)

स्तन कैंसर से बचने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का खूब सेवन करने की सलाह दी जाती है। पालक के अलावा ब्रोकली, कोलार्ड साग के अलावा हरी सब्जियां लिव में डिटॉक्सिफाइंग एंजाइम की गतिविधि को बढ़ावा देने में मदद करती हैं। फल, सब्जियां और साबुत अनाज का भरपूर मात्रा में सेवन करने से स्तन कैंसर के होने का खतरा कम हो जाता है। साथ ही इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है।

हाई फाइबर आहार (High fiber diet beneficial for breast cancer)

प्री मेनोपॉजल उम्र की महिलाओं में स्तन कैंसर की संभावना 85 फीसदी तक कम हो सकता है अगर वो हाई फाइबर युक्त आहार का सेवन करें तो। कहा जाता है कि, एक दिन में कम से कम 25 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही एक दिन में अलग-अलग रंगों की 3 कप कच्ची सब्जियां और 2-3 ताजे फलों का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...