बासी रोटी खाने के 6 फायदे

बासी रोटी खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
बासी रोटी खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

हर कोई रोजाना रोटी का सेवन करता है और कुछ बची रोटी को फेक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ये बासी रोटी आपको कई बीमारियों से दूर रख (basi roti khane ke fayde) सकती है। जी हां, अगर आप रात की बासी रोटी खाते हैं, तो इससे आपको डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है। बस इसके लिए आपको सही वक्त और तरीके से बासी रोटी का सेवन करना है। जानते हैं बासी रोटी खाने के फायदे।

youtube-cover

बासी रोटी खाने के फायदे : Stale Bread 6 Benefits In Hindi

बासी रोटी यानी रात में बनी रोटी को आप अगली सुबह बेफिक्र हो कर खा सकते हैं। क्योंकि, रोटियां 12 से 15 घंटे तक खाने लायक रहती हैं।

शुगर कंट्रोल करने के लिए (basi roti for diabetes patient) - जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है, उन लोगों के लिए शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। अगर आप सुबह के समय बासी रोटी को दूध के साथ खाते हैं, तो इससे शरीर में शुगर का स्तर कम होता है। रोटी को 5-7 मिनट दूध में भिगोकर रख दें और उसके बाद खाएं।

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद (food in high blood pressure) - डायबिटीज की तरह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए भी बासी रोटी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। आप सुबह के समय बासी रोटी को सब्जी की जगह दूध के साथ खाना शुरू करें।

पेट की समस्याएं - (Food in Stomach problems) - अगर किसी को गैस, कब्ज, एसिडिटी आदि समस्याएं रहती हैं, तो उसके लिए आप बासी रोटी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता हैं। इसके लिए आपको बस सुबह के समय बासी रोटी और ठंडे दूध का सेवन करना है।

डाइजेशन सही रहता है (Good for digestion) - बासी रोटी में फाइबर पाया जाता है, जो पेट संबंधी दिक्कतों को दूर करने में मदद करती है। अगर आप बासी रोटी को दूध के साथ खाते हैं तो इससे आपका डाइजेशन बेहतर बना रहता है. साथ ही इससे अपच, कब्ज, एसिडिटी जैसी दिक्कतें भी दूर रहती हैं।

बॉडी टेम्परेचर नॉर्मल रहता है (body temperature remains normal) - बासी रोटी खाने से व्यक्ति का बॉडी का टेम्परेचर भी नॉर्मल बना रहता है। बासी रोटी को अगर दूध के साथ खाया जाए, तो इससे व्यक्ति के शरीर का तापमान कंट्रोल में रहता है. इतना ही नहीं बासी रोटी को अगर गर्मी के दिनों में खाया जाए तो इससे हीट स्ट्रोक जैसी दिक्कत होने का खतरा भी कम होता है।

दुबलापन दूर होता है (weakness goes away) - जिन लोगों को अपने दुबलेपन से परेशानी होती है, उन लोगों को रोजाना बासी रोटी का सेवन करना चाहिए। रोटी को दूध के साथ खाया जाए तो इससे बॉडी को एनर्जी भी काफी मिलती है। अगर आप बहुत ज्यादा दुबले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप बासी रोटी का सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।