गर्मियों में शुरू करें मिट्टी के घड़े के पानी का सेवन, शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद

गर्मियों में शुरू करें मिट्टी के घड़े के पानी का सेवन, शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद
गर्मियों में शुरू करें मिट्टी के घड़े के पानी का सेवन, शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद

गर्मी का मौसम (Summer season) आ गया है और ज्यादातर लोग ठंडा पानी के लिए, फ्रिज में पानी रखना शुरू करेंगे। गर्मियों में प्यास तभी बुझती है जब पीने के लिए ठंडा पानी मिले। लेकिन क्या आप जानते हैं, फ्रिज (Fridge) का पानी पीने से ज्यादा अच्छा मिट्टी के घड़े का पानी होता है। गर्मियों में मिट्टी के घड़े का पानी पीने से आपको बहुत से फायदे देखने को मिलेंगे। फ्रिज का पानी आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है, लेकिन घड़े का पानी पीने से सेहत खराब नहीं बल्कि तंदुरुस्त बनी रहेगी। क्योंकि मटके में पानी प्राकृतिक तौर पर ठंडा होता है। जो कि फ्रिज में नहीं हो पाता। मटका का पानी पीने से पानी की अशुद्धियां भी दूर होती हैं। इसलिए पहले के जमाने में सभी लोग मटके के पानी को ही महत्व दिया करते थे। आज इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि किस तरह से मटके का पानी पीने से शरीर को फायदे मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं।

गर्मियों में शुरू करें मिट्टी के घड़े के पानी का सेवन, शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद Start consuming Clay pot water in summer, it is very beneficial for the body in hindi

पाचन को बेहतर करता है (Improves digestion) - मिट्टी के घड़े का पानी पीने से पाचन को बहुत लाभ मिलता है। इसके सेवन से दस्त, कब्ज जैसी समस्या नहीं होती। क्योंकि मिट्टी का घड़ा पानी के पीएच लेवल को संतुलित करता है। इसलिए इसके फायदे पेट के लिए देखने को मिलते हैं। इस पानी को पीने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ता है।

सर्दी और जुकाम से बचाए (Protect against cold and flu) - मटके का पानी पीने से आप खुद को सर्दी और जुकाम होने से भी बचा सकते हैं। क्योंकि मटके का पानी प्राकृतिक तौर पर ठंडा होता है। इसलिए इसके नुकसान नहीं होते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाये (Increase immunity) - मटके का पानी पीने से आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है। अक्सर गर्मी आते आते शरीर में भी सुस्ती और कमजोरी आने लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप फ्रिज की जगह मटके का पानी पीते हैं, तो ये बहुत लाभदायक होता है।

डिटॉक्स करे (Detox) - मटके का पानी पीने से शरीर के सभी विषैले पदार्थ बाहर निकालने में मदद मिलती है। इस पानी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को पूरी तरह से डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके अलावा पानी में पाए जाने वाले विषैले पदार्थों को मिट्टी सोख लेती है, जिससे पानी शुद्ध होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki