मुंह में पानी लाने वाले इन लो-कैलोरी स्नैक्स का सेवन करके फिट रहें!

Stay fit by indulging in these mouth-watering low-calorie snacks!
मुंह में पानी लाने वाले इन लो-कैलोरी स्नैक्स का सेवन करके फिट रहें!

एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने सभी पसंदीदा स्नैक्स का त्याग कर दें। थोड़ी सी रचनात्मकता और सामग्री के स्मार्ट विकल्पों के साथ, आप मुंह में पानी लाने वाले उपचारों का आनंद ले सकते हैं जो कैलोरी में कम हैं और पोषण से भरपूर हैं।

आज हम विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट कम कैलोरी वाले स्नैक्स के बारे में जानेंगे, जो आपको आपके फिटनेस लक्ष्यों के साथ ट्रैक पर रखते हुए आपकी इच्छा को पूरा करेंगे। निम्नलिखित पर धायं दें:-

कुरकुरे भुने चने:

भुने चने प्रोटीन और फाइबर से भरपूर एक स्वादिष्ट स्नैक हैं। बस छोले को धोकर सुखा लें, उन्हें थोड़े से जैतून के तेल के साथ टॉस करें, और उन्हें अपने पसंदीदा मसालों जैसे पेपरिका, जीरा, या लहसुन पाउडर से सीज़न करें। उन्हें कुरकुरे होने तक भूनें, और आपको प्रति सेवा लगभग 100 कैलोरी के साथ एक स्वादिष्ट और संतोषजनक नाश्ता करें।

हम्मस के साथ वेजी स्टिक्स:

हम्मस के साथ वेजी स्टिक्स!
हम्मस के साथ वेजी स्टिक्स!

एक ताज़ा और कम कैलोरी वाले स्नैक के लिए, गाजर, ककड़ी, और शिमला मिर्च जैसी रंगीन सब्ज़ियों का वर्गीकरण करें। उन्हें छोले, ताहिनी, नींबू के रस और जैतून के तेल से बने एक स्वादिष्ट हमस डिप के साथ मिलाएं। यह संयोजन कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित रखते हुए विटामिन, खनिज और स्वस्थ वसा सहित आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

ग्रीक योगर्ट :

ग्रीक योगर्ट एक प्रोटीन युक्त विकल्प है जिसे एक स्वादिष्ट और पेट भरने वाले स्नैक में बदला जा सकता है। इसे ताजा बेरीज, कटा हुआ बादाम, और शहद की बूंद के साथ परत करें। यह कैलोरी में कम है बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए प्रोबियोटिक, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करता है।

शकरकंद फ्राइज:

पके हुए शकरकंद फ्राई के साथ नियमित आलू फ्राई को स्वैप करें। शकरकंद को पतले स्ट्रिप्स में काटें, उन्हें थोड़े से तेल में टॉस करें, नमक और काली मिर्च छिड़कें और कुरकुरे होने तक बेक करें। ये स्वादिष्ट फ्राइज़ विटामिन, खनिज और फाइबर से भरे होते हैं, और इनमें पारंपरिक फ्राइज़ की तुलना में कम कैलोरी होती है।

youtube-cover

चावल का केक :

कम कैलोरी वाले स्नैक्स की एक विस्तृत श्रृंखला बनाने के लिए राइस केक एक बहुमुखी आधार है। उनके ऊपर मसला हुआ एवोकाडो और समुद्री नमक का छिड़काव करें, या उन्हें मीठे उपचार के लिए बादाम मक्खन और कटे हुए केले के साथ फैलाएं। राइस केक कैलोरी की मात्रा को कम रखते हुए एक संतोषजनक क्रंच प्रदान करते हैं, जिससे वे अपराध-मुक्त स्नैकिंग के लिए एक आदर्श विकल्प बन जाते हैं।

प्रोटीन स्मूदी:

अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करते हुए स्मूदी एक ताज़ा और कम कैलोरी वाले स्नैक का आनंद लेने का एक शानदार तरीका हो सकता है। अपने पसंदीदा प्रोटीन पाउडर का एक स्कूप, मुट्ठी भर जमे हुए फल, मुट्ठी भर पालक या केल, और अपनी पसंद का तरल जैसे कि बादाम का दूध या नारियल पानी को एक साथ ब्लेंड करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now