भाप लेने के फायदे

भाप लेने के फायदे (sportskeeda Hindi)
भाप लेने के फायदे (sportskeeda Hindi)

जब भी किसी को सर्दी-जुकाम की समस्या होती है तो वह इसके लिए भाप लेना शुरू कर देता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब गर्म-गर्म भाप शरीर को लगती है तो उससे शरीर को राहत मिलती है। वैसे भी आज कल देश दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप हर जगह फैला हुआ है। इसकी वजह से लोग अपने आपको सर्दी खांसी से दूर ही रखना चाहते हैं। भाप लेने से जुकाम में नाक खोलने और रेस्पिरेटरी समस्याओं से राहत मिलती है।

अगर आप भाप लेते समय पानी में अजवाइन डालकर भाप लेते हैं तो इससे आपको ज्यादा लाभ मिलेगा। क्योंकि अजवाइन की भाप लेने से सर्दी- जुकाम ठीक होता है, गले की खराश दूर होगी, कफ की समस्या भी दूर होती है, सांस लेने में हो रही परेशानी से भी राहत मिलती है, वहीं गले और फेफड़ों में जमा कफ भी दूर होता है। अजवाइन में औषधीय गुण होते है, जो शरीर के लिए फायदेमंद है।

youtube-cover

भाप लेने के फायदे : Steam Benefits In Hindi

जमा कफ निकालता है -

भाप लेने के नाक और छाती में जमे कफ (Clears congestion) को साफ करने में मदद मिलती है। सर्दी, साइनसाइटिस या एलर्जी में यह ज्यादा फायदेमंद होता है।

साइनसाइटिस से राहत -

साइनस (Relieves sinusitis) कैविटी में सूजन के कारण सांस लेने में परेशानी से लेकर सिरदर्द और फेशियल पेन जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इन लक्षणों को कम करने के लिए भाप लेना चाहिए।

गले की खराश कम करे -

गले की खराश (Soothes sore throat) के लिए भाप लेना काफी फायदेमंद होता है। इससे गले में हो रही असुविधा और जलन कम करने में मदद मिलती है।

लंग्स हेल्थ के लिए बेहतर -

भाप लेने से न केवल अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को फायदा होता है बल्कि यह लंग्स (Promotes lung health) के लिए भी फायदेमंद है। गर्म, नम हवा में सांस लेने से ब्रोन्कियल पाइंस को आराम पहुंचता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।