Create
Notifications

गर्मियों में पैर से आती रहती है बदबू? कारण हो सकती हैं ये गलतियां : Garmiyo Me Pair Se Aate Rahte Hai badhbo, Jane Karan

गर्मियों में पैर से आती रहती है बदबू? कारण हो सकती हैं ये गलतियां (फोटो - sportskeeda hindi)
गर्मियों में पैर से आती रहती है बदबू? कारण हो सकती हैं ये गलतियां (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

कई लोगों के पैरों से बदबू आती है। वहीं बहुत से लोगों को पैरों से बदबू आने की समस्‍या होती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए वे अलग-अलग उपाय अपनाते हैं पर इसके बावजूद भी इस समस्‍या को दूर नहीं कर पाते। ऐसे में सबसे पहले व्यक्ति को इस परेशानी की वजह पता होनी चाहिए। जानते हैं इसके पीछे के कारण।

गर्मियों में पैर से आती रहती है बदबू? कारण हो सकती हैं ये गलतियां

साफ मोजे न पहनना - अगर कोई व्यक्ति साफ मोजे नहीं पहनते तो इसकी वजह से भी पैरों से बदबू आने की समस्या हो सकती है। गंदे मोजे पहनने के कारण बदबू पैरों में लॉक हो जाती है और ज‍ितनी बार आप जूते पहनते हैं बदबू बढ़ती जाती है।

पैर साफ न करना - अगर कोई व्यक्ति अपने पैर साफ नहीं रखता है, तो भी पैर से बदबू की समस्‍या आ सकती है। गर्मि‍यों के समय अगर आप पैरों की सफाई ( Not cleaning legs) नहीं करेंगे तो पैर से बदबू आ सकती है।

पैर को मॉइश्‍चराइज न करना - पैरों को नमी न देने के कारण भी पैरों से बदबू की समस्‍या हो सकती है। आपको अपने पैरों को अच्‍छी तरह से मॉइश्‍चराइज ( moisturizing legs) करना चाह‍िए, पैरों को अच्‍छी तरह से क्‍लीन करके आप क्रीम या लोशन लगाना न भूलें, चेहरे की तरह पैरों को भी नमी की जरूरत होती है।

पुराने जूते यूज करना - अगर कोई अपने पुराने जूते का इस्तेमाल लंबे समय तक करता है, तो इसकी वजह से बी पैरों से बदबू आ सकती है। वहीं अगर पैरों से बदबू ज्‍यादा आए तो पैरों को नमक के पानी में भि‍गोकर रखें, वहीं जूते (Using old shoes) जल्‍द से जल्‍द बदल दें। ज‍िन लोगों को पसीना ज्‍यादा आता है उन्‍हें भी पैर से बदबू आने की समस्‍या हो सकती है। अगर आपके पैरों में बैक्‍टीर‍िया हैं तो भी पैर से बदबू की समस्‍या हो सकती है।

पैर को ड्राय न रखना - अगर आप पैरों को ड्राय नहीं रखते हैं तो भी आपको पैरों में बदबू की समस्‍या हो सकती है। गर्मी के मौसम में पसीना ज्‍यादा आता है इसल‍िए आपको पैरों को ज्‍यादा से ज्‍यादा ड्राय रखना चाह‍िए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...