बच्चों में पेट दर्द: राहत के लिए आज़माएं ये आयुर्वेदिक उपाय!

Stomach Ache In Children: Try These Ayurvedic Remedies For Relief!
बच्चों में पेट दर्द: राहत के लिए आज़माएं ये आयुर्वेदिक उपाय!

बच्चों में पेट दर्द एक आम समस्या है और यह अपच, कब्ज, संक्रमण या खाद्य संवेदनशीलता जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। हालाँकि बाज़ारों में कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं, कई माता-पिता अपने बच्चों के लिए प्राकृतिक और सौम्य उपचार पसंद करते हैं। आयुर्वेद, प्राकृतिक उपचार की एक प्राचीन प्रणाली, बच्चों में पेट की परेशानी को कम करने के लिए कई प्रभावी उपचार प्रदान करती है।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से आप आयुर्वेदिक उपचारों के बारे में यहाँ जान सकते हैं:-

1. अदरक

अदरक बच्चों के पेट दर्द के लिए एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक उपचार है। इसके प्राकृतिक सूजनरोधी और पाचन गुण पेट की परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप अपने बच्चे को ताजे अदरक के टुकड़ों को पानी में उबालकर अदरक की चाय दे सकते हैं। मिठास के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिलाने से इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाया जा सकता है।

youtube-cover

2. सौंफ के बीज

सौंफ़ के बीज बच्चों में पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए उत्कृष्ट हैं। वे गैस, सूजन और अपच से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं, जो पेट दर्द के सामान्य कारण हैं। अपने बच्चे को भोजन के बाद एक चम्मच सौंफ के बीज चबाने के लिए दें, या आप बीजों को गर्म पानी में भिगोकर सौंफ की चाय बना सकते हैं।

3. जीरा पानी

जीरे में पाचन गुण होते हैं जो पेट की परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं। जीरे का पानी तैयार करने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबालें। इसे ठंडा होने दें और पूरे दिन छोटे-छोटे घूंट में अपने बच्चे को दें। इससे अपच और पेट दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

4. अजवाइन

अजवाइन एक आयुर्वेदिक उपचार है जो पेट दर्द से राहत दिला सकता है। आप अजवाइन के कुछ बीजों को भूनकर उन्हें साफ कपड़े में लपेटकर सेक बना सकते हैं। असुविधा को कम करने के लिए इस गर्म सेक को अपने बच्चे के पेट पर कुछ मिनटों के लिए धीरे से दबाएं।

5. एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस!
एलोवेरा जूस!

एलोवेरा अपने सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है और एसिडिटी या गैस्ट्राइटिस के कारण होने वाले पेट दर्द वाले बच्चों के लिए फायदेमंद हो सकता है। एक चम्मच एलोवेरा जूस में थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने बच्चे को दें। सुनिश्चित करें कि इसका सेवन कम मात्रा में किया जाए, क्योंकि अत्यधिक एलोवेरा के सेवन से दस्त हो सकता है।

6. पुदीना

पुदीना आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो बच्चों के पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। आप ताज़ी पुदीने की पत्तियों को गर्म पानी में डुबाकर पुदीने की चाय तैयार कर सकते हैं। इसे ठंडा होने दें और अपने बच्चे को पीने के लिए दें। पुदीना पाचन तंत्र को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment