Create

स्ट्रॉबेरी के 6 फायदे

स्ट्रॉबेरी के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्ट्रॉबेरी के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

स्ट्रॉबेरी (Strawberry) चमकीले लाल रंग, रसदार और खट्टे-मीठे फल और विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट्स, पौधों के यौगिकों, विटामिन C, फोलेट (विटामिन B9), मैंगनीज और पोटेशियम का एक पावरहाउस हैं। पानी से भरपूर, इन फलों में बहुत से विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं। इन बेरीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनोल्स हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और विभिन्न प्रकार के कैंसर को रोकते हैं। इसी तरह इन स्ट्रॉबेरीज में विटामिन C होता है, जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में भी योगदान देता है। यह बेरीज फाइबर से भरपूर होती हैं जो पाचन में सहायता और वजन घटाने में मदद करती हैं। इस लेख के माध्यम से हम स्ट्रॉबेरी के फायदे बताने जा रहे हैं।

स्ट्रॉबेरी के 6 फायदे - Strawberry Ke Fayde In Hindi

1. दृष्टि में सुधार करे (Improves eyesight)

एंटीऑक्सीडेंट्स , पौधों के यौगिकों और अन्य विशाल पोषक तत्वों का पावरहाउस, स्ट्रॉबेरी मोतियाबिंद (cataracts) को रोकने में सहायता करती है, खासकर बुजुर्गों में। इन यौगिकों की उपस्थिति कठोर यूवी किरणों से आंखों के कारण होने वाले जोखिम को कम करती है, इस प्रकार लेंस में प्रोटीन की रक्षा करती है। स्ट्रॉबेरी का नियमित सेवन कॉर्निया और रेटिना को भी सुरक्षित और मजबूत करता है।

2. रंगत चमकाता है (Brightens Complexion)

स्ट्रॉबेरी में यह अनूठा घटक अल्फा हाइड्रॉक्सिल (alpha hydroxyl) एसिड होता है जो त्वचा को भीतर से साफ करने और इस तरह मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये फल सैलिसिलिक एसिड (salicylic acid) का भी एक समृद्ध स्रोत है जो हाइपरपिग्मेंटेशन (hyperpigmentation) और इससे जुड़े काले धब्बों को कम करने में सहायता करते हैं।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये (Boosts immunity)

स्ट्रॉबेरी विटामिन C का एक बड़ा स्रोत है, एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व जो विभिन्न वायरस और जीवाणु संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। अपनी दैनिक आवश्यकता के कम से कम आधे को पूरा करने के लिए आपको केवल 50mg विटामिन C, और थोड़ा अधिक प्राप्त करने के लिए 100gm स्ट्रॉबेरी चाहिए।

4. आंत के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करे (Ensures Gut Health)

पाचन फाइबर एक महत्वपूर्ण तत्व है जो स्वस्थ पाचन सुनिश्चित करता है और कब्ज, कोलन की सूजन, डायवर्टीकुलिटिस (diverticulitis) को रोकने के लिए जाना जाता है। यह रक्त में शुगर के धीमे अवशोषण को सुगम बनाकर टाइप 2 मधुमेह का प्रभावी ढंग से मुकाबला करता है। स्ट्रॉबेरी प्रति सेवारत 2gm घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों प्रदान करती है और इस प्रकार मल त्याग को नियंत्रित करती है और आंत से संबंधित अन्य समस्याओं को कम करती है।

5. हड्डियों को मजबूत बनाए (Strengthens bones)

स्ट्रॉबेरी का नियमित सेवन जोड़ों में सूजन (inflammation) को कम करने में मदद करता है, हड्डियों को मजबूत रखता है और गठिया (arthritis), ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) जैसी पुरानी हड्डियों से संबंधित बीमारियों को रोकने में भी मदद करता है। यह स्वादिष्ट फल सी-रिएक्टिव प्रोटीन (CRP) के स्तर को भी कम करते हैं, जो अक्सर शरीर में सूजन का संकेत होता है।

6. हृदय स्वस्थ बनाए रखे (Keep the heart healthy)

फाइटोकेमिकल्स (phytochemicals), फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) की पर्याप्त मात्रा न केवल हृदय के कामकाज को स्वस्थ रखती है बल्कि खराब कोलेस्ट्रॉल या कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL) के स्तर को भी कम करती है, जो धमनियों में प्लाक के निर्माण के लिए जिम्मेदार है। यदि नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो स्ट्रॉबेरी शरीर में सूजन को भी कम करती है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करती है जिससे हृदय स्वस्थ रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...