लंबे समय तक बैठने से रीढ़ की हड्डी में दर्द होता है तो डाइट में शुरू करें 4 तरह के फूड्स

लंबे समय तक बैठने से रीढ़ की हड्डी में दर्द होता है  (sportskeeda Hindi)
लंबे समय तक बैठने से रीढ़ की हड्डी में दर्द होता है (sportskeeda Hindi)

लोगों की खराब लाइफस्टाइल का असर उनकी सेहत पर पड़ता है, जिसकी वजह से कई तरह की समस्या देखने को मिलती है। शारीरिक ताकत और बॉडी को हेल्दी रखने के लिए हड्डियों का स्ट्रॉन्ग होना जरूरी है। वहीं, रीढ़ की हड्डी व्यक्ति के शरीर का अहम पिलर है। देखा जाता है कि कुछ लोगों को अख्सर कमर दर्द की समस्या रहती है, जिसे स्पॉन्डिलाइटिस कहते हैं।

इसके पीछे कई कारण होते हैं जैसे - लम्बे समय तक बैठना, कमर में चोट लगना आदि। ऐसे में अगर आपको भी रीढ़ की हड्डी में दर्द है तो इसके लिए डॉक्टर को जरूर दिखाएं और साथ ही कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करें जो इसके लिए लाभकारी हो।

youtube-cover

लंबे समय तक बैठने से रीढ़ की हड्डी में दर्द होता है तो डाइट में शुरू करें 4 तरह के फूड्स : if you want to strong and healthy spine to include-these 4 foods in your diet In hindi

चीया सीड्स का सेवन करें -

अगर किसी व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी में अक्सर दर्द रहता है तो ऐसे में उसे अपनी डाइट में प्रोटीन का सेवन बढ़ा देना चाहिए। ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए, जो इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करने के साथ ही रीढ़ की हड्डी को भी मजबूत बनाएं। इसके लिए आप चीया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। ये फाइबर से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। चीया सीड्स हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाता है और सूजन को कम करता है।

दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन -

रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने के लिए व्यक्ति को कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर फूड जैसे दूध, दही, पनीर,बटर और छाछ का सेवन करना चाहिए। ये फूड रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाते हैं और दर्द से राहत दिलाते हैं।

इन फलों और सब्जियों का सेवन करें -

अगर आप अपनी रीढ़ की हड्डी को स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं तो ऐसे में डाइट में खट्टे फल और हरी सब्जियों को शामिल करें। बता दें, कुछ खट्टे फल जैसे नारंगी, मौसमी, सूखे मेवे इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं और बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। सब्जियों में पालक, ब्रॉकली, केल का सेवन ज्यादा करें। ये स्पाइन के इंफ्लामेशन को रोकते हैं।

बेरीज का सेवन करें -

बेरीज एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और हड्डियां मजबूत करती है। बता दें, बेरीज में तकरीबन 85 फीसदी पानी होता है जिससे ब्लड शुद्ध होता है। इसका सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan