Create

सुबह गर्म पानी पीने के फायदे-Subah Garam Pani Pine Ke Fayde

सुबह गर्म पानी पीने के फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)
सुबह गर्म पानी पीने के फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)

पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी से मिलकर बना होता है। इसलिए एक स्वस्थ जीवन के लिए किसी भी व्यक्ति को भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। किसी भी व्यक्ति को दिन भर में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए। शरीर को जितना पौष्टिक आहारों की जरूरत होती है, उससे ज्यादा शरीर को पानी की जरूरत होती है। लेकिन अगर आप सुबह गर्म पानी (Hot Water) पीते हैं, तो यह स्वास्थ्य के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। जानिए सुबह गर्म पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

सुबह गर्म पानी पीने के फायदे ( Subah Garam Pani Pine Ke Fayde In Hindi)

पेट के लिए फायदेमंद

सुबह गर्म पानी पीना पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने से एसिडिटी (Acidity) की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। साथ ही पाचन तंत्र भी सही रहता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

सुबह गर्म पानी पीना त्वचा (Skin) के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। रोजाना सुबह गर्म पानी पीने से चेहरे पर चमक आती है। साथ ही दाग-धब्बे और पिंपल्स जैसी समस्याएं भी ठीक हो जाती है।

वजन होता है कम

रोजाना सुबह गर्म पानी पीने से वजन आसानी से कम होता है। अगर किसी को वजन कम करना हो, तो उसे सुबह एक गिलास गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी शरीर में फैट (Fat) को जमने नहीं देता है।

साइनस में फायदेमंद

अगर किसी को साइनस (Sinus) की शिकायत है या फिर सिर दर्द से परेशान है, तो उसे सुबह गर्म पानी पीना चाहिए। सुबह गर्म पानी पीने से साइनस की समस्या ठीक हो जाती है।

हानिकारक टॉक्सिन को निकालता है बाहर

गर्म पानी पीने से शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है। पसीने के जरिए शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन (Toxin) आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है

सुबह गर्म पानी पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) लेवल कम होता है। अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल काफी ज्यादा बढ़ गया हो, तो उसे नियमित रूप से रोजाना सुबह गर्म पानी पीना चाहिए। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) की मात्रा बढ़ती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment