खाली पेट गुड़ का पानी पीने के फायदे

खाली पेट गुड़ का पानी पीने के फायदे  (sportskeeda Hindi)
खाली पेट गुड़ का पानी पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)

गुड़ (Jaggery) का सेवन हर किसी को पसंद होता है, साथ ही ये सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। गुड़ की तासीर गर्म होती है। लेकिन अगर कोई गुड़ का पानी पीता है तो उसकी तासीर गर्म नहीं होती है, ऐसे में आप आसानी से गर्मी के मौसम में भी इसका सेवन कर सकते हैं। गुड़ के पानी में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। गुड़ में विटामिन बी1, विटामिन बी6, विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम और कैल्शियम पाया जाता है।

youtube-cover

खाली पेट गुड़ का पानी पीने के फायदे : Benefits Of Drinking Jaggery Water In Hindi

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए -

आजकल लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने की तरफ काफी ध्यान दे रहे हैं। इसके लिए कई तरह की चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं। इम्यूनिटी बूस्टर करने के लिए ऐसे में आप घर में रखा गुड़ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से गुड़ से बना पानी पीते हैं तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत किया जा सकता है।

खून की कमी दूर करे -

गुड़ में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है। ऐसे में खून की कमी होने पर आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में फायदेमंद होता है। वहीं, अगर किसी के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है, तो ऐसे में रोज सुबह इसका पानी पी सकते हैं।

अनिद्रा की समस्या दूर करे -

अगर किसी व्यक्ति को रात में नींद नहीं आती है या बीच-बीच में नींद टूटती है, तो ऐसे में गुड़ के पानी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आपको रोज सुबह खाली पेट गुड़ का पानी पीना है। इस पानी को पीने से आपको रात में काफी अच्छी नींद आएगी।

कैसे बनाएं गुड़ का पानी (How to Make Jaggery Water)

अब जैसे गर्मी का मौसम आ रहा है और गुड़ की तासीर गर्म होती है, तो ऐसे में गर्मी के मौसम में आप सिंपल गुड़ के रूप में न खाकर इसके पानी के रूप में सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपरात को एक गिलास पानी में थोड़ा-सा गुड़ मिला लें। सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पिएं। इससे आपको कई फायदे मिलेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan