Create
Notifications

सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे - Subah Khaali Pet Curry Patte Ke Fayde 

सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे - Subah Khaali Pet Curry Patte Ke Fayde (source-refreshyourlife.in)
सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे - Subah Khaali Pet Curry Patte Ke Fayde (source-refreshyourlife.in)
Vineeta Kumar
visit

कड़ी पत्ते या करी पत्ता (Curry leaves) भारत में अपनी बेहद अच्छी सुगंध और आकर्षक स्वाद के कारण लोकप्रिय है। करी पत्ते का पेड़ शुरू में भारत में इसकी सुगंधित पत्तियों के लिए उगाया जाता है। यह अपने अद्भुत और विशिष्ट स्वाद के कारण धीरे-धीरे कई एशियाई रसोई में प्रवेश कर गया है। कई व्यंजनों में कर्री पत्ता एक अनिवार्य पहलू है, जो देश के कई हिस्सों में एक प्रसिद्ध व्यंजन है। लेकिन, करी पत्ते में उनके लाजवाब स्वाद के अलावा और भी बहुत कुछ है। वजन घटाने के लिए भी करी पत्ता का इस्तेमाल किया जा सकता है। वे विटामिन A, B, C और B2 से भरपूर होते हैं।

करी पत्ते का सवाल करने का सबसे सही समय क्या है?

सुबह खाली पेट करी पत्ता का सेवन करना सबसे लाभदायक।

सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे - Subah Khaali Pet Curry Leaves Khaane Ke Fayde In Hindi

वजन घटाना (Weight loss)

यह सुनने में कितना अच्छा लग सकता है कि करी पत्ता वजन घटाने के लिए उपयोगी संसाधन हो सकता है। Carbazole alkaloids वजन बढ़ाने के खिलाफ काम करता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को विनियमित करने में सहायता करता है। इस प्रकार, वजन घटाने में सहायता के लिए करी पत्ते दिए जा सकते हैं। उनके सेवन को बढ़ाने के लिए, आप सूखे करी पत्ते को चबा सकते हैं या अपने भोजन में स्पार्कलिंग या सूखे करी पत्ते डाल सकते हैं।

पेचिश, कब्ज और दस्त का इलाज करें (Diarrhea,Indigestion)

करी पत्तियों का उपयोग पेट खराब होने के इलाज के लिए किया जा सकता है। आप सूखी पत्तियों को पीसकर छाछ में मिला सकते हैं। इस तरह दस्त, कब्ज और पेचिश से छुटकारा पाने के लिए किसी भी समय खाली पेट पी सकते हैं।

Nausea से राहत मिलती है

गर्भावस्था की अपनी पहली तिमाही में महिलाएं Nausea से आराम पाने में सक्षम होने के लिए करी पत्तियों का विकल्प चुन सकती हैं ।

बैक्टीरिया को समाप्त करता है

अधिकतम संक्रमण, संक्रमण के परिणामस्वरूप या शरीर के भीतर ऑक्सीडेटिव क्षति के कारण होता है। करी पत्ता इस तरह के संक्रमण के लिए एक वैकल्पिक और प्राकृतिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

मधुमेह रोगियों के लिए सटीक (Benefits sugar patient)

करी पत्ते ने ब्लड शुगर लेवल के स्तर को सफलतापूर्वक कम करने का संकल्प लिया है। वे पैंक्रियास की इंसुलिन पैदा करने वाली सेल्स को सुरक्षा प्रदान करते हैं और आपको मुक्त कणों के कारण होने वाले नुकसान से बचाते हैं। यह संभवरूप से copper , iron, और zinc के कारण करी पत्ते इस कार्य को अंजाम देते हैं। नतीजतन, करी पत्ता मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी उपयोगी है।

आंखों की रोशनी के लिए सटीक (for eyesight)

ऐतिहासिक रूप से माना जाता है कि करी पत्ता आंखों की रोशनी पर लाभकारी प्रभाव डालता है। वे आपको मोतियाबिंद के शुरुआती दौर से बचाते हैं। यह मूल रूप से इसलिए है क्योंकि करी पत्ते विटामिन A से भरपूर होते हैं।

बालों का विकास (Hair growth)

करी पत्ता बालों के हेयर फॉलिकल्स को सुधारता है व लम्बे बालों की देखभाल करता है। बालों के झड़ने और बालों के असमय सफेद होने के इलाज के लिए पत्तियों का उपयोग किया जा सकता है। करी पत्ते का अर्क डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प से निपटने में मदद कर सकता है।

याददाश्त में सुधार

अपने आहार में करी पत्ते को शामिल करने से आपकी याददाश्त में लाभकारी परिणाम मिलते हैं। यह अल्जाइमर सहित बिगड़ा हुए मेमोरी डिसऑर्डर्स से निपटने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now