Create

सुबह खाली पेट गुड़ खाने के फायदे : Subah Khali Pet Gud Khane Ke Fayde 

सुबह खाली पेट गुड़ खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
सुबह खाली पेट गुड़ खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

अक्सर लोग सर्दी के मौसम में गुड़ का सेवन करते हैं। क्योंकि इसके सेवन से शरीर में गर्मी बनी रहती है और सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। लेकिन गर्मी के मौसम में गुड़ का सेवन लोग कम ही करते हैं, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए गर्मी में इसका सेवन करने से कई लोगों को पेट में जलन की समस्या होने लगती है। ऐसे में आप सुबह खाली पेट गुड़ का पानी तैयार करें। गुड़ के पानी की तासीर गर्म नहीं होती है, ऐसे में आप आसानी से गर्मी के मौसम में भी इसका सेवन कर सकते हैं। सुबह खाली पेट गुड़ के सेवन से शरीर को बहुत लाभ मिलते हैं। जानते हैं इसके फायदे।

गुड़ में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients in Jaggery)

1 . विटामिन बी1 और बी6

2 . विटामिन सी

3 . मैग्नीशियम

4 . आयरन

5 . पोटैशियम

6 . कैल्शियम

सुबह खाली पेट गुड़ खाने के फायदे : Subah Khali Pet Gud Khane Ke Fayde In Hindi

पेट के रोग दूर करे (Jaggery Relieve Stomach Diseases) - लोगों की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से पेट के रोग बढ़ते जा रहे हैं। हर एक व्यक्ति पेट के रोग जैसे गैस, एसिडिटी, अपच और कब्ज की समस्या जरूर देखने को मिलती है। ऐसे में रोज सुबह खाली पेट गुड़ खाना फायदेमंद हो सकता है।

वजन कम करने के लिए (Jaggery is Beneficial in Reducing Weight) - अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको रोज सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करना चाहिए। इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6 और विटामिन सी पाया जाता है। रोज सुबह इसका सेवन करने से बॉडी का एक्सट्रा फैट धीरे-धीरे बर्न होने लगता है।

खून की कमी दूर करे (Jaggery Increase Hemoglobin) - गुड़ में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है। ऐसे में खून की कमी होने पर आप इसका सेवन कर सकते हैं। यह शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में फायदेमंद होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...