Create

सुबह खाली पेट केला खाने के 7 फायदे

सुबह खाली पेट केला खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सुबह खाली पेट केला खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बाजार में सस्ता और आसानी से उपलब्ध होने वाला केला (Banana) खाली पेट खाने के उपयुक्त है। यह आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन B, विटामिन B6 और ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है और एनीमिया को रोक सकता है। इसके अतिरिक्त, यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, थकावट को कम कर सकता है और कब्ज, हर्टबर्न और डिप्रेशन को रोक सकता है। औसतन, एक केले में 25% प्राकृतिक चीनी के साथ 89 कैलोरी होती है और कहीं भी प्रति 100 ग्राम में 75% से 85% पानी की मात्रा होती है। यह लेख खाली पेट केला खाने के फायदों (benefits of eating banana on empty stomach) के बारे में जानकारी देने जा रहा है। आइये इस विषय पर प्रकाश डालें।

सुबह खाली पेट केला खाने के 7 फायदे - Subah Khali Pet Kela Khane Ke Fayde In Hindi

1. पाचन में सुधार करे (May improve digestion)

सुबह खाली पेट केला खाने से पाचन में सुधार होता है। केला घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। केले में मौजूद घुलनशील फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। अघुलनशील फाइबर आपके मल को नरम करते हुए आंतों की गतिविधियों को नियंत्रित कर सकता है।

2. लीन मसल के निर्माण में मददगार (Helps in building lean muscle)

यदि आप कसरत के बाद बार-बार मांसपेशियों में दर्द महसूस करते हैं, तो आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो सकती है। केले में मैग्नीशियम होता है जो मांसपेशियों के संकुचन और आराम में मदद कर सकता है। इससे लीन मसल को बढ़ाने में मदद मिलती है।

3. आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है (Helps you feel full)

सुबह खाली पेट कच्चा केला खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं। इसमें मौजूद स्टार्च पाचन प्रक्रिया का विरोध करने में मदद करता है। यह आपकी भूख को दबाने में मदद करता है और आपको भरा हुआ महसूस कराता है।

4. हैंगओवर में मददगार (Helpful in hangover)

पार्टी के बाद हैंगओवर सबसे बुरी चीज हो सकती है। इस स्थिति में सुबह खाली पेट केला आपकी मदद कर सकता है। दूध/दही या केले से बनी केले की स्मूदी को थोड़े से दूध और कुछ स्ट्रॉबेरी के साथ खाने से हैंगओवर से राहत मिल सकती है।

5. डिटॉक्सीफाई करने में मददगार (Helpful in detoxifying)

केले में मौजूद पेक्टिन (pectin) शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकता है। केले पेक्टिन से भरपूर होते हैं। शोध से पता चला है कि पेक्टिन आपकी कोशिकाओं द्वारा अवशोषित फैट की मात्रा को सीमित कर सकता है। पेक्टिन रक्त शर्करा (blood sugar) के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।

6. शरीर का फैट जलाने में मदद करे (Helps burn body fat)

केले में 12mg कोलाइन (choline) होता है। कोलाइन एक फैट जलाने वाला B विटामिन है। यह सीधे जींस (genes) पर कार्य करता है जो पेट में फैट स्टोरेज का कारण बनता है। केले में मौजूद यह यौगिक व्यायाम से शरीर को आसानी से फैट बर्न करने में मदद करता है।

7. नेत्र स्वास्थ्य का समर्थन करे (Support eye health)

केला विटामिन A, विटामिन E, ल्यूटिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी दृष्टि को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ल्यूटिन एक पोषक तत्व है जो धब्बेदार अध: पतन (macular degeneration) के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment