Create

सुबह नींबू पानी पीने से मिलते हैं त्वचा और सेहत को ये 6 फायदे

सुबह नींबू पानी पीने से मिलते हैं त्वचा और सेहत को ये 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सुबह नींबू पानी पीने से मिलते हैं त्वचा और सेहत को ये 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

नींबू विटामिन C, B-कॉम्प्लेक्स विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर सहित पोषक तत्वों से भरपूर है। नींबू में सेब या अंगूर से भी अधिक पोटैशियम होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना गया है। सुबह अपने दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी से करने से शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं। यह लेख आपको सुबह नींबू पानी पीने (Drink lemon water in the morning) के समर्थन में 6 फायदे बताने जा रहा है, जिन्हें जानकार आप इससे ज़रूर पीना शुरू कर देंगे।

सुबह नींबू पानी पीने से मिलते हैं त्वचा और सेहत को ये 6 फायदे - Subah Nimbu Pani Ke Fayde In Hindi

1. पाचन में मददगार (Aids in digestion)

नींबू का रस न केवल आपके पाचन तंत्र में विषाक्त पदार्थों (toxins) को हटाकर स्वस्थ पाचन को प्रोत्साहित करता है, यह अपच के लक्षणों जैसे कि हर्टबर्न, डकार और सूजन को दूर करने में मदद करता है। सुबह खाने से पहले गुनगुने पानी में नींबू पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपके शरीर को उस भोजन के लिए तैयार करने में मदद करता है जिसे आप खाने वाले हैं।

2. वजन कम करने में आपकी मदद करे (Helps You Lose Weight)

नींबू में पेक्टिन फाइबर होता है, जो भूख से लड़ने में मदद करता है। हालांकि यह वास्तव में आपके किसी भी अतिरिक्त फैट को नहीं बर्न करेगा। यह सोडा या मीठी कॉफी में खाली कैलोरी को किसी ऐसी चीज से बदलने में आपकी मदद कर सकता है जो तुलना में अधिक स्वस्थ हैं।

3. सूजन कम करने में मदद करे (Reduces Inflammation)

यदि आप नियमित रूप से नींबू पानी पीते हैं, तो यह आपके शरीर में एसिडिटी को कम करेगा। यह आपके जोड़ों में मौजूद यूरिक एसिड को हटाता है, जो सूजन के मुख्य कारणों में से एक है। यदि आप घुटनों और जोड़ों में दर्द महसूस करते हैं, तो दिन की शुरुआत एक अच्छे कप गर्म नींबू पानी से करें।

4. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे (Promote heart health)

हृदय रोग मानव स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा है। लेकिन सुबह खाली पेट शहद नींबू पानी का सेवन इस गंभीर स्थिति को विकसित करने की संभावना को कम करने में भी मदद कर सकता है। नींबू पोटैशिययम से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है। इसके अलावा, इसके एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लमैशन गुण हृदय की मांसपेशियों को सूजन और तनाव के अन्य रूपों से बचाने में मदद करते हैं।

5. कैफीन इन्टेक को कम करने में मददगार (Helpful in reducing caffeine intake)

अपनी सुबह की कॉफी को एक कप गर्म नींबू पानी के साथ बदलना वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। आप इससे तरोताजा महसूस करेंगे।

6. एनर्जी बूस्ट दे (Give you an energy boost)

नींबू का रस आपके पाचन तंत्र में प्रवेश करने पर आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। यह चिंता और डिप्रेशन को कम करने में भी मदद करता है। यहां तक कि नींबू की सुगंध भी आपके नर्वस सिस्टम पर शांत प्रभाव डालती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...