Create

सुबह पेट में गैस बनने के कारण-Subah Pet Me Gas Banne Ke Karan

सुबह पेट में गैस बनने के कारण(फोटो-Sportskeeda hindi)
सुबह पेट में गैस बनने के कारण(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की अनियमित जीवनशैली और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोग गैस (Acidity) बनने की समस्या से परेशान हैं। लेकिन सुबह पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं। खाली पेट ज्यादातर तक रहने से पेट में एसिड (Acid) जमा होना शुरू हो जाता है। जिस वजह से गैस बनने लगती है। शरीर से जब गैस बाहर निकल नहीं पाती है, तो यह शरीर में चारों तरफ घूमने लगती है। जिसकी वजह से शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो सकता है। जानिए सुबह पेट में गैस बनने के क्या-क्या कारण होते हैं।

सुबह पेट में गैस बनने के कारण (Subah Pet Me Gas Banne Ke Karan In Hindi)

सुबह खाली पेट चाय पीने से

सुबह खाली पेट गैस बनने का सबसे बड़ा कारण लोगों की खराब डाइट है। आजकल ज्यादातर लोग सुबह उठते ही खाली पेट चाय (Tea) का सेवन करते हैं। खाली पेट चाय पीने की वजह से गैस यानि एसिडिटी की शिकायत होती है।

रात को हेवी डिनर करने से

सुबह गैस बनने की वजह रात में खाया गया खाना भी हो सकता है। कई बार लोग रात में ज्यादा हेवी डिनर कर लेते हैं, जो सही तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। जिसकी वजह से सुबह गैस बनने की शिकायत हो जाती है।

गॉल ब्लेडर में पथरी के कारण बनती है गैस

अगर आपके गॉल ब्लेडर में पथरी की शिकायत होगी, तो भी सुबह पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है। अगर आपके पेट में अक्सर सुबह गैस बनने की शिकायत होती है, तो गॉल ब्लेडर में पथरी की शिकायत हो सकती है।

रात को मुंह खुला रखकर सोने से

सोते समय मुंह खुले रखने के आदत की वजह से भी सुबह गैस बनने की शिकायत हो सकती है। कई बार रात को सोते समय लोगों को मुंह खोल के सोने की आदत होती है। जिसकी वजह से मुंह में रातभर हवा जाती है, इस वजह से भी सुबह गैस बन सकती है।

ज्यादा चिंता की वजह से बन सकती है गैस

ज्यादा चिंता (Tension) के वजह से भी पेट में गैस बनने की शिकायत हो सकती है। अगर किसी को ज्यादा चिंता करने की आदत है, तो इससे भी गैस की शिकायत हो सकती है।

खाना चबाकर न खाने से बन सकती है गैस

सुबह गैस बनने की एक यह भी वजह होती है कि लोग खाना चबा चबाकर नहीं खाते हैं। अगर आप खाना सही से चबाकर नहीं खाते हैं, तो इससे पेट में गैस बनने की शिकायत हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment