Create
Notifications

सुबह बैठे-बैठे 10 मिनट में करें ये योगा आसन, मिलेंगे ढेरों फायदे : Subha 10 Minute Kare Yoga

सुबह बैठे-बैठे 10 मिनट में करें ये योगा आसन, मिलेंगे ढेरों फायदे  (फोटो - sportskeeda hindi)
सुबह बैठे-बैठे 10 मिनट में करें ये योगा आसन, मिलेंगे ढेरों फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan
visit

हर कोई चाहता है कि उसका शरीर बीमारियों से बचा रहे। जिसके लिए लोग योगा करना पसंद करते हैं। सुबह उठकर बस 10 मिनट ये योग आसन करके आप पूरे दिन एनर्जी से भरे रह सकते हैं। बिजी शेड्यूल के बीच खुद के लिए 10 मिनट तो निकाले ही जा सकते हैं। यह जानते हुए कि हेल्दी रहने के लिए शरीर का ऐक्टिव रहना और योग करना कितना फायदेमंद है। तो देर किस बात की, आप आसान से आसन सीख सकते हैं यहां...

सुबह बैठे-बैठे 10 मिनट में करें ये योगा आसन, मिलेंगे ढेरों फायदे - Subha 10 Minute Kare Yoga In Hindi

सेल्फ हग पोज - सेल्फ हग पोज के लिए आपको बैठकर दोनों हाथों को फैलाएं। हाथ ऐसे फैलाने हैं जैसे आप किसी को गले लगाने जा रहे हैं। फिर गर्दन को पीछे की ओर खींचे। इसके बाद दोनों हाथों को आगे लाते हुए किसी को गले लगाने वाला ऐक्शन करें।

कटि चक्रासन - कटि चक्रासन करने के लिए अपनी कमर सीधी रखनी है। अंदर की ओर गहरी सांस लेते हुए ज्यादा से ज्यादा दाईं ओर मुड़ें। कुछ देर अपनी सांस को रोककर रखें। इसके बाद सामने आकर सांस छोड़ें। अब एक बार नॉर्मल सांस लें। इसके बाद बाईं ओर यही प्रक्रिया रिपीट करें।

ताड़ासन - इस आसन को करने के लिए सबसे पहले कमर सीधी करके बैठ जाएं। इसके बाद उंगलियों को एक-दूसरे में फंसाकर बैठ जाएं। सांस अंदर की ओर खींचें और हथेली को सामने करके हाथ स्ट्रेच करें। आपको कुछ दिक्कत न हो तो हाथों को ऊपर भी ले जा सकते हैं। हाथों को ऊपर ले जाते वक्त सांस अंदर की और लें। नीचे की और आते वक्त सांस छोड़ें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now